Mon. Apr 29th, 2024


farmers committed suicide- India TV Hindi

Image Source : REPRESENTATIVE PIC
किसानों के लिए साल 2023 नहीं रहा अच्छा

औरंगाबाद: देश में तमाम ऐसी खबरें सामने आती हैं, जब सामने आता है कि किसी किसान ने सुसाइड कर ली है। महाराष्ट्र के मराठवाड़ा क्षेत्र में तो किसानों के लिए साल 2023 बेहद खराब साबित हुआ है। इस साल 31 अगस्त तक करीब 685 किसानों ने सुसाइड की है, जिसमें सबसे अधिक 186 मौतें राज्य के कृषि मंत्री धनंजय मुंडे के गृह जिले बीड में हुई हैं। एक आधिकारिक रिपोर्ट में यह जानकारी सामने आई है।

मध्य महाराष्ट्र के शुष्क क्षेत्र में आठ जिले औरंगाबाद, जालना, बीड, परभणी, नांदेड़, उस्मानाबाद, हिंगोली और लातूर शामिल हैं। औरंगाबाद के मंडलीय आयुक्त कार्यालय की एक रिपोर्ट के अनुसार, मराठवाड़ा क्षेत्र में साल 2023 में एक जनवरी से 31 अगस्त तक 685 किसानों ने सुसाइड की और इनमें से मानसून के तीन महीनों (जून से अगस्त) में 294 मौतें हुईं। 

मराठवाड़ा में कम बारिश हुई

एक अधिकारी ने बताया कि वर्तमान में मराठवाड़ा में 20.7 प्रतिशत कम बारिश हुई है। इस क्षेत्र में 11 सितंबर तक 455.4 मिलीमीटर बारिश हुई जबकि इस अवधि में मानसून में हुई बारिश का औसत 574.4 मिलीमीटर है। रिपोर्ट के अनुसार, बीड जिले में सबसे अधिक 186 किसानों ने आत्महत्या की। बीड, बागी राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी नेता मुंडे का गृह जिला है जो दो जुलाई को एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली सरकार में कैबिनेट मंत्री के रूप में शामिल हुए थे।

उन्हें लगभग 2 सप्ताह बाद कृषि मंत्रालय दिया गया था। रिपोर्ट के अनुसार, बीड के बाद सबसे अधिक उस्मानाबाद में 113 किसानों ने आत्महत्या की जिसके बाद नांदेड़ में 110, औरंगाबाद में 95, परभणी में 58, लातूर में 51, जालना में 50 और हिंगोली में 22 किसानों आत्महत्या की। (इनपुट: भाषा)

ये भी पढ़ें: 

जम्मू कश्मीर: बनिहाल में लैंड स्लाइड के दौरान ट्रक से टकराया बोल्डर, खाई में गिरने से 4 लोगों की मौत 

IMD Weather: दिल्ली-NCR में आज भी छाए रहेंगे बादल, हो सकती है हल्की बारिश, जानें अगले एक हफ्ते तक का मौसम अपडेट

https://www.youtube.com/watch?v=L_T_QO9mQXk

 

 





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *