Sun. Apr 28th, 2024


viral fever - India TV Hindi

Image Source : SOCIAL
viral fever

मौसम बदल रहा है और इस इस बदलते मौसम में वायरल फीवर का खतरा सबसे ज्यादा होता है। ऐसे में सबसे ज्यादा जरूरी है कि आप इस बीमारी से बचकर रहें और अपनी इम्यूनिटी बढ़ाएं। लेकिन, किसी भी बीमारी से बचने के लिए उसके बारे में सही जानकारी होना भी जरूरी होता है। जैसे कि वायरल फीवर को लेकर अक्सर लोगों को सवाल होता है कि ये बार-बार क्यों हो जाता है। इसमें आपको कैसा खाना चाहिए और वायरल फीवर में नहाना चाहिए या नहीं (taking bath in fever is good or bad)।  ऐसे ही आम सवालों पर हमने डॉक्टर गौरव जैन, सीनियर कंसल्टेंट, इंटर्नल मेडिसिन, धर्मशिला नारायणा सुपरस्पेशिलिटी हॉस्पिटल, दिल्ली से बात की।

1. वायरल बुखार बार-बार क्यों आता है?

डॉक्टर गौरव जैन बताते हैं कि बरसात के मौसम में वायरल बुखार के मामले बढ़ जाते हैं। यह बुखार संक्रमित व्यक्ति से भी फैल सकता है। वायरल फीवर के वायरस से संक्रमित होने पर बार बार आता है। दरअसल कमजोर रोग प्रतिरोधक क्षमता वाले लोगों में वायरल फीवर तेजी से बढ़ता है और यह अधिकतर बच्चों और बुजुर्गों में होता है। इसमें लगातार बुखार बना रहता है और ठंड के साथ भी बुखार आता है। संक्रमण के दौरान वायरस म्यूटेट कर जाता है और दोबारा संक्रमण होने की संभावना बनी रहती है। इसलिए एक ही इंसान को बार-बार वायरल फीवर हो सकता है। 

रोड ट्रिप पर जाने वाले जरूर पढ़ लें इस बीमारी के बारे में, लंबी दूरी के दौरान सामने आ सकती है ये स्थिति

2. वायरल फीवर में नहाना चाहिए या नहीं?

वायरल फीवर में आपको नहाना है या नहीं नहाना है या फिर कैसे नहाना है या किसी प्रकार से साफ सफाई रखना है इस बारे में सही जानकारी होना बेहद जरूरी है। ऐसे में आपको समझना चाहिए कि साफ-सफाई बेहद जरूरी है और इसलिए हल्के गुनगुने पानी में कपड़ा भिगोकर (lukewarm bath for viral fever) साबुन के साथ शरीर को साफ रखना चाहिए। इससे आप बुखार के दौरान मानसिक रूप से भी थोड़ा बेहतर महसूस करेंगे।

viral fever causes in hindi

Image Source : SOCIAL

viral fever causes in hindi

खराब मौसम के बीच फिर बढ़ा Viral Fever, बचाव के लिए इन 4 बातों का रखें ध्यान

इन तमाम चीजों के अलावा एक्सपर्ट का कहना है कि वायरल फीवर में तुरंत डॉक्टर से दिखाना चाहिए और घर पर दवा लेकर इसे ठीक करने की कोशिश न करें क्योंकि ऐसा करने से ये लंबे समय तक रह सकता है। हालांकि, आप बचाव में गर्म पानी, अदरक वाली चाय, काढ़ा और भाप आदि ले सकते हैं। इन घरेलू उपचारों से आप बेहतर महसूस करेंगे लेकिन इससे बुखार कम नहीं होता है और ऐसे में इलाज की जरुरत है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *