Mon. Apr 29th, 2024


INDIA TV Fact Check- India TV Hindi

Image Source : INDIA TV
INDIA TV Fact Check

सोशल मीडिया पर इन दिनों एक वीडियो तेजी से सर्कुलेट हो रहा है, जिसमें एक व्यक्ति को एक पादरी के साथ मारपीट करता हुआ देखा जा रहा है। सोशल मीडिया पर लोग दावा कर रहे हैं कि बीजेपी नेता ने तमिलनाडु के एक चर्च में पादरी से मारपीट की है और उससे माइक्रोफोन छीन लिया है। इंडिया टीवी ने जब इस वीडियो की पड़ताल की तो पता चले की ये दावा पूरी तरह फर्जी है।

क्या किया गया दावा?

सोशल मीडिया एक्स पर एक वीडियो तैर रहा है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि बीजेपी नेता अयार ने पादरी को पीटा है। इस वीडियो के कैप्शन में लिखा गया,”CSI चर्च बैंगलोर वीडियो में भाजपा नेता अयार को पूजा के दौरान माइक्रोफोन छीनते और सिर पर मारते हुए दिखाया गया है। इस चुनाव में जनता को अपनी अराजकता के लिए अच्छा निर्णय लेना चाहिए।”

क्या निकला पड़ताल में?

इंडिया टीवी फैक्ट चेक की टीम को इस वीडियो पर शक हुआ तो टीम ने इसकी पड़ताल शुरू की। हमने इसके एक स्क्रीनशॉट को गूगल लेंस पर खोजा तो हमें कई सर्च रिजल्ट मिले। जिनमें से एक हमें तमिलनाडु पुलिस का सोशल मीडिया पेज मिला, जिसमें पुलिस ने इस दावे को सिरे से खारिज कर दिया।

पुलिस ने कैप्शन पर जानकारी देते हुए लिखा, “फेक न्यूज़ मत फैलाओ, लोगों के एक समूह द्वारा ईसाई पादरी पर हमले का जो वीडियो अपलोड किया गया है, वह मई 2018 को तेलंगाना में हुआ था। यह घटना तमिलनाडु में नहीं हुई थी। ये नकली है। अफवाह फैलाने वालों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।”

निष्कर्ष क्या निकला?

हमारी पड़ताल में ये दावा कि तमिलनाडु के बीजेपी नेता अयार ने पादरी को पीटा है, ये पूरी तरह गलत है, हमारी पड़ताल में यह वीडियो फर्जी पाया गया है।

ये भी पढ़ें:

Fact Check: रैली में भाजपा महिला कार्यकर्ता के साथ नहीं हुई छेड़छाड़, पाकिस्तान का है ये VIDEO

Fact Check: राहुल गांधी की रैली का नहीं है ये जनसैलाब, धार्मिक कार्यक्रम का है VIDEO

 





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *