Sun. Apr 28th, 2024


फेसबुक (प्रतीकात्मक फोटो)- India TV Hindi

Image Source : AP
फेसबुक (प्रतीकात्मक फोटो)

लॉस एंजिलिसः अगर आप भी फेसबुक का इस्तेमाल करते हैं तो यह खबर आपके लिए है। विश्व की जानी-मानी कंपनी मेटा अब फेसबुक से एक अहम फीचर को खत्म करने जा रही है, इससे करोड़ों  उपयोकर्ताओं को झटका लग सकता है। उल्लेखनीय है कि मेटा ने अप्रैल की शुरुआत में अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया के उपयोगकर्ताओं के लिए ‘फेसबुक न्यूज’ फीचर को समाप्त करने की योजना बनाई है और कंपनी का विचार समाचारों और राजनीति पर कम जोर देने का है। भारत, अमेरिका समेत दुनिया के कई बड़े देशों में चुनाव है, ऐसे वक्त में मेटा का यह फैसला विश्वभर की राजनीतिक पार्टियों के लिए भी बड़ा झटका है। क्योंकि अब राजनीतिक खबरें भी इस एप पर नहीं चलाई जा सकेंगी।

यह सुविधा ब्रिटेन, फ्रांस और जर्मनी में पिछले साल बंद कर दी गई थी। ‘फेसबुक न्यूज’ टैब की शुरुआत 2019 में की गई थी और इसमें राष्ट्रीय तथा अंतरराष्ट्रीय समाचार संस्थानों के साथ छोटे और स्थानीय प्रकाशनों की खबरों को जारी किया जाता है। मेटा का कहना है कि उपयोगकर्ता अभी भी समाचार लेखों के लिंक देख पाएंगे, और समाचार संस्थान अन्य आम लोगों या संस्थाओं की तरह अब भी अपनी खबरें पोस्ट कर पाएंगे और वेबसाइट का प्रचार कर सकेंगे।

मेटा ने क्यों किया ये फैसला

मेटा ने अपने मंच पर दुष्प्रचार वाले तरीकों से निपटने को लेकर पिछले कुछ सालों में हुई आलोचना के बाद खबरों और राजनीतिक सामग्री पर जोर नहीं देने का फैसला किया है। मेटा के प्रवक्ता डेनी लीवर ने कहा, ‘‘यह घोषणा राजनीतिक विषयवस्तु को संभालने की दिशा में हमारे सालों के कामकाज का विस्तार है। यह इस पर आधारित है कि लोग हमसे क्या चाहते हैं।’’ मेटा ने यह भी कहा कि ‘न्यूज’ टैब उसके ‘फैक्ट चेक’ नेटवर्क और गलत सूचनाओं की समीक्षा करने के तौर-तरीकों को प्रभावित नहीं करेगा। हालांकि, कंपनी के लिए दुष्प्रचार अब भी चुनौतीपूर्ण बना हुआ है जबकि अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव की प्रक्रिया जारी है। (एपी) 

यह भी पढ़ें

जर्मनी और USA के बाद अब केजरीवाल की गिरफ्तारी मामले में कूदा UN, अधिकारों की रक्षा के बहाने की दखलंदाजी

यूरोप में Luxury Life जीने का सपना देख भारतीय ने एजेंट को दिए 12 लाख, “डंकी रूट” से सर्बिया के जरिये जर्मनी पहुंच कर हुआ निर्वासित

 

Latest World News





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *