Mon. Apr 29th, 2024


इजरायल ने सीरिया के अलेप्पो पर किया हवाई हमला। - India TV Hindi

Image Source : AP
इजरायल ने सीरिया के अलेप्पो पर किया हवाई हमला।

बेरूतः सीरिया में इजरायली सेना ने भीषण हवाई हमला किया है। सीरिया के अनुसार उसेक उत्तरी शहर अलेप्पो के पास शुक्रवार तड़के हुए इजरायली हवाई हमलों में कई लोग मारे गए और घायल हो गए। साथ ही संपत्तियों को बहुत नुकसान हुआ है। सीरिया के सरकारी मीडिया ने एक सैन्य अधिकारी के हवाले से कहा कि अलेप्पो और उसके उपनगरों में नागरिक ठिकानों पर इजरायली हमले तथा सीरियाई विद्रोही समूहों द्वारा ड्रोन हमले किए गए। इसने हताहतों की सही संख्या नहीं बताई।

ब्रिटेन स्थित युद्ध निगरानीकर्ता ‘सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स’ ने कहा कि इजरायली हमलों में अलेप्पो अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के पास अलेप्पो के दक्षिणी उपनगर जिबरीन में लेबनान के आतंकवादी हिजबुल्ला समूह के मिसाइल डिपो को निशाना बनाया गया। इसमें कहा गया है कि हमलों में दर्जनों सैनिक मारे गए या घायल हो गए। ऑब्ज़र्वेटरी ने कहा कि हमलों के दो घंटे बाद भी विस्फोटों की आवाज़ सुनी गई। हमलों पर इज़राइली अधिकारियों की ओर से तत्काल कोई बयान नहीं आया।

सीरिया के ठिकानों पर अक्सर इजरायल करता रहता है हमला

इज़रायल अक्सर सीरिया में ईरान से जुड़े ठिकानों पर हमले करता रहता है लेकिन शायद ही कभी उन्हें स्वीकार करता है। बृहस्पतिवार को, सीरिया के सरकारी मीडिया ने राजधानी दमिश्क के पास हवाई हमले की खबर देते हुए कहा कि इसमें दो नागरिक घायल हो गए। हिजबुल्ला की सीरिया में सशस्त्र उपस्थिति रही है क्योंकि वह देश में जारी संघर्ष में सरकारी बलों के साथ है। सीरिया के सबसे बड़ा शहर और कभी इसका वाणिज्यिक केंद्र रहे अलेप्पो पर पहले भी ऐसे हमले हुए हैं जिसके कारण इसके अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे को बंद करना पड़ा था। हालांकि शुक्रवार के हमले का हवाई अड्डे पर कोई असर नहीं पड़ा। पिछले करीब पांच महीने से गाजा में युद्ध और लेबनान-इजरायल सीमा पर हिजबुल्ला और इजरायली बलों के बीच झड़पें जारी हैं। इनकी पृष्ठभूमि में सीरिया में हमले बढ़ गए हैं। (एपी)

यह भी पढ़ें

भारत और अमेरिका में चुनाव से पहले Meta के फैसले से राजनीतिक पार्टियों को लगेगा झटका, Facebook से हटेगा ये फीचर

जर्मनी और USA के बाद अब केजरीवाल की गिरफ्तारी मामले में कूदा UN, अधिकारों की रक्षा के बहाने की दखलंदाजी

Latest World News





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *