Sat. Apr 27th, 2024


Bhature Recipe - India TV Hindi

Image Source : SOCIAL
Bhature Recipe

बच्चे हों या बड़े, भटूरा खाना हर किसी को पसंद होता है। वैसे तो भटूरे का शेप पूरी जैसे ही बनते हैं। लेकिन, दोनों में काफी फर्क होता है। भटूरा मैदे के बने होते हैं इसलिए वे जल्दी फूलते नहीं हैं। दरअसल, कई बार ऐसा होता है कि घर पर भटूरे बनाते समय हम गलतियां कर देते हैं और कोई जरूरी स्टेप मिस हो जाता है जिससे भटूरे परफेक्ट नहीं बन पातें। यहां जानें भटूरे बनाने का सबसे आसान तरीका। इसे फॉलो करने से आप गलती नहीं करेंगे और छोले-भटूरे का मजा लें पाएंगे।

भटूरा बनाने की सामग्री

2 कप मैदा , 1 टेबलस्पून सूजी , 2 टेबलस्पून तेल , 4 टेबलस्पून दही , 1 टीस्पून चीनी , 1/4 टीस्पून बेकिंग पाउडर, तेल (तलने के लिए) , नमक , पानी

भटूरा बनाने की विधि

मैदा औऱ सूजी मिक्स करें। अब इसमें नमक, चीनी, बेकिंग पाउडर, दही और 2 टेबल स्पून तेल डालें। अब इन सभी सामग्रियों को अच्छी तरह से मिलाएं। अब इस आटे में थोड़ा-थोड़ा पानी डालें और नरम आटा गूंध लें। इस आटे को एक गीले कपड़े  से ढकें और 3-4 घंटे के लिए ऐसे ही रख दें। 3-4 गंटे के बाद आपको दिखेगा कि आटा फूल गया है अब इस आटे को  फिर से गूंध लें। अब आटे को बराबर भाग में बांट लें और हर एक भाग में से होल बनाएं। एक भाग वाला आटा लें, उसे दबाकर लोई बनाएं और फिर गोल पुरी बेलें। (भटूरे को बहुत ज्यादा पतला या बहुत ज्यादा मोटा नहीं बेलें। )अब एक एक फ्राइंग पैन में मीडियम आंच पर तेल गरम करें( इस बात का ध्यान रखें कि तेल बहुत ज्यादा गरम न हो) अब तेल में  भटूरा डालें, कुछ सेकेंड के बाद, उसे धीरे से पौना से दबाएं, इससे वह बीच से फूलने लगेगा।  सुनहरा होने तक भटूरे को मध्यम आंच पर पकाएं। जब भटूरा तल जाए तो इसे निकाल लें। गरमागरम भटूरे, छूले के साथ परोसें।

क्या आपने खाया है पानी के पकोड़े? झटपट मिनटों में बनाएं मूंग दाल के पानीवाले पकोड़े, जानें रेसिपी

 

रबड़ी वाली कुल्फी से चिलचिलाती गर्मी में मिलेगी राहत, बिना फ्रिज के ही मिनटों में होगी तैयार; जानें विधि

 

Latest Lifestyle News





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *