Sun. Apr 28th, 2024


 टोयोटा ने बढ़ती इनपुट लागत और परिचालन व्यय को कीमत में बढ़ोतरी की वजह बताई है।- India TV Paisa

Photo:TOYOTA टोयोटा ने बढ़ती इनपुट लागत और परिचालन व्यय को कीमत में बढ़ोतरी की वजह बताई है।

टोयोटा किर्लोस्कर मोटर ने गुरुवार को घोषणा की कि कंपनी  आगामी 1 अप्रैल 2024 से अपने चुनिंदा मॉडलों के कुछ ग्रेड की कीमतों में बढ़ोतरी करने की योजना बना रही है। कंपनी ने कहा है कि यह बढ़ोतरी 1% की होगी। टोयोटा ने बढ़ती इनपुट लागत और परिचालन व्यय को कीमत में बढ़ोतरी की वजह बताई है। टीकेएम हैचबैक ग्लैंजा से लेकर प्रीमियम एसयूवी फॉर्च्यूनर तक कई वाहन बेचता है, जिनकी कीमत 6.86 लाख रुपये से 51.44 लाख रुपये के बीच है।

किआ इंडिया भी कर चुकी है ऐलान

किआ इंडिया ने भी कुछ ही दिनों पहले आगामी 1 अप्रैल 2024 से अपनी सभी कारों की कीमतों में 3 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी का ऐलान कर दिया है। इससे पहले मारुति सुजुकी भी इस साल सभी मॉडल्स की कीमतों में बढ़ोतरी कर चुकी है। नई कीमतें 16 जनवरी 2024 से लागू हैं। मारुति सुजुकी इंडिया (MSI) ऑल्टो से लेकर इनविक्टो तक कई पॉपुलर कारें बेचती है। इनकी कीमत 3.54 लाख से लेकर 28.42 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच है।

पैसेंजर गाड़ियों की थोक बिक्री बढ़ी

भारत में पैसेंजर गाड़ियों की थोक बिक्री फरवरी में सालाना आधार पर 11 प्रतिशत बढ़ी। उद्योग निकाय सियाम के मुताबिक ऑटो कंपनियों ने पिछले महीने डीलरों को कुल 3,70,786 यात्री वाहन भेजे, जबकि एक साल पहले इसी अवधि में यह आंकड़ा 3,34,790 यूनिट था।तमाम ऑटोमोबाइल कंपनियों का कहना है कि फॉरेन एक्सचेंज रेट्स में उतार-चढ़ाव, कच्चे माल की बढ़ती कीमत, ओवरऑल महंगाई जैसे ​कई फैक्टर्स की वजह से कार मैन्युफैक्चरिंग की लागत में बढ़ोतरी हो गई है। इस वजह से कीमतों में बढ़ोतरी का दबाव है।

टाटा मोटर्स ने फरवरी में यात्री वाहन (पीवी) की बिक्री में साल-दर-साल 19 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की, जो जनवरी में 12 प्रतिशत की वृद्धि से अधिक है, जबकि टोयोटा की भारतीय इकाई ने लगातार दूसरे महीने 25,220 इकाइयों की रिकॉर्ड बिक्री दर्ज की।

Latest Business News





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *