Sun. Apr 28th, 2024


Good Friday Bank Holiday- India TV Paisa

Photo:FILE Good Friday Bank Holiday

Good Friday Bank Holiday: गुड फ्राइडे (Good Friday) के त्योहार को पूरे भारत में मनाया जाता है। इस दिन देश के ज्यादातर राज्यों में सरकारी और निजी दफ्तरों में छुट्टी रहती है। आरबीआई के कैलेंडर के मुताबिक, गुड फ्राइडे (29 मार्च) के दिन कई राज्यों में बैंकों में बंद रहेंगे। 

बता दें, आरबीआई द्वारा बैंकों की छुट्टियों का कैलेंडर हर वर्ष की शुरुआत में निकाला जाता है और इसके हिसाब से ही बैंक बंद रहते हैं। ये छट्टियां शनिवार और रविवार को रहने वाली छुट्टियों के अतिरिक्त होती हैं। इसमें राष्ट्रीय के साथ क्षेत्रिय छुट्टियों को शामिल किया जाता है। 

गुड फ्राइडे को किन राज्यों में बंद रहेंगे बैंक? 

गुड फ्राइडे के मौके पर गुजरात, मिजोरम, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, मध्यप्रदेश, ओडिशा, चंडीगढ़,तमिलनाडु, उत्तराखंड, सिक्किम,आन्ध्रा प्रदेश, तेलंगाना, मणिपुर, अरुणाचल प्रदेश,उत्तर प्रदेश, नागालैंड, केरल, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र, दिल्ली, गोवा, रांची और मेघालय में बैंक बंद रहेंगे।  

गुड फ्राइडे को किन राज्यों में बंद नहीं रहेंगे बैंक? 

गुड फ्राइडे के मौके पर त्रिपुरा, असम, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, जम्मू और कश्मीर में बैंक बंद नहीं रहेंगे। इन राज्यों में सभी बैंकों की ब्रांच आम दिनों की तरह की खुलेंगी। बता दें, 29 मार्च को बैंकों की केवल ब्रांच बंद रहेंगी और ऑनलाइन और एटीएम के जरिए मिलने वाली सेवाएं यथावत जारी रहेंगी। 

शनिवार और रविवार को खुलेंगे बैंक 

इस बार चालू वित्त वर्ष का आखिरी दो दिन शनिवार और रविवार को पड़ने के कारण 30 और 31 मार्च को सभी बैंक खुले रहेंगे। आरबीआई की ओर से जारी किए गए आदेश में कहा गया है कि लेनदेन को पूरा करने के लिए 30 और 31 मार्च को सभी बैंक ब्रांचों को खुल रखा जाए।  इस दिन सभी बैंक आम दिनों की तरह ही खुले रहेंगे और आसानी से जाकर लेनदेन कर सकते हैं। 

Latest Business News





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *