Sat. Apr 27th, 2024


अंबुजा सीमेंट शेयर- India TV Paisa

Photo:REUTERS अंबुजा सीमेंट शेयर

अडानी परिवार ने अंबुजा सीमेंट्स में 6,661 करोड़ रुपये के निवेश की गुरुवार को घोषणा की है। इससे देश की दूसरी सबसे बड़ी सीमेंट कंपनी में उसकी हिस्सेदारी 3.6 प्रतिशत बढ़कर 66.7 प्रतिशत हो गई है। उद्योगपति गौतम अडानी के स्वामित्व वाली कंपनी अंबुजा सीमेंट्स ने एक बयान में कहा, ‘यह निवेश अडानी समूह के सीमेंट व्यवसाय के लिए महत्वपूर्ण होगा, जिसकी 2028 तक अपनी क्षमता 14 करोड़ टन प्रति वर्ष तक बढ़ाने की योजना है। इससे पहले अक्टूबर 2022 में निदेशक मंडल द्वारा अनुमोदित वारंट जारी करने के लिए प्रमोटर अडानी फैमिली ने कंपनी में 5,000 करोड़ रुपये का निवेश किया गया था।

66.7% हुई कंपनी में अडानी की हिस्सेदारी

अंबुजा सीमेंट्स के पास एक अन्य सीमेंट कंपनी एसीसी लिमिटेड में भी नियंत्रण हिस्सेदारी है। कंपनी ने बयान में कहा, ‘‘इससे अडानी परिवार की कंपनी में हिस्सेदारी 3.6 प्रतिशत बढ़कर कुल 66.7 प्रतिशत हो गई है। अंबुजा सीमेंट्स के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (CEO) अजय कपूर ने कहा कि यह निवेश ‘‘तेजी से विकास, पूंजी प्रबंधन पहल आदि’’ हासिल करने में मदद करेगा। उन्होंने कहा, ‘‘यह न केवल हमारे दृष्टिकोण तथा व्यवसाय मॉडल में दृढ़ विश्वास का प्रमाण है, बल्कि हमारे हितधारकों के लिए दीर्घकालिक टिकाऊ मूल्य सृजन प्रदान करने की हमारी प्रतिबद्धता को भी मजबूत करता है। यह हमें अपने विकास में तेजी लाने तथा परिचालन में सुधार जारी रखने आदि के वास्ते नए मानक स्थापित करने के लिए प्रेरित करेगा। ’’

उछला शेयर

अंबुजा सीमेंट का शेयर गुरुवार दोपहर बढ़त के साथ ट्रेड करता दिखा। कंपनी का शेयर (Ambuja Cements Share) बीएसई पर 2.09 फीसदी या 12.55 अंक की बढ़त के साथ 614.25 रुपये पर ट्रेड करता दिखा। इस शेयर का 52 वीक हाई 624.55 रुपये है। वहीं, 52 वीक लो 358.20 रुपये है। कंपनी का मार्केट कैप बीएसई पर गुरुवार दोपहर 1,21,938.47 करोड़ रुपये पर पहुंच गया।

Latest Business News





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *