Sat. Apr 27th, 2024


INDIA TV Fact Check- India TV Hindi

Image Source : INDIA TV
INDIA TV Fact Check

कोई भी खबर सोशल मीडिया पर सबसे तेज मिलती है, लेकिन ज्यादातर तेजी के चक्कर में फर्जी खबर भी तेजी से सर्कुलेट हो जाती है। अक्सर आम आदमी ऐसी खबरों को सच मान लेते हैं और झूठी खबरों का शिकार बन जाते हैं। ऐसी ही एक खबर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर तेजी से वायरल हो रही है, जिसमें एक तस्वीर साझा की गई। साथ ही दावा किया जा रहा है कि तस्वीर में दिख रही भीड़ केजरीवाल की गिरफ़्तारी के खिलाफ सड़कों पर उतरी है, जो हमारी पड़ताल में फर्जी पाया गया।

क्या किया गया दावा?

INDIA TV Fact Check

Image Source : INDIA TV

INDIA TV Fact Check

सोशल मीडिया एक्स पर @Jeetuburdak नाम के यूजर ने लोगों के हुजूम वाली एक फोटो शेयर की, साथ ही दावा किया कि ये लोग दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी के खिलाफ सड़कों पर उतरे हैं। तस्वीर के कैप्शन में लिखा “यह तस्वीर बयां करती है की तानाशाह का अंत निश्चित है… केजरीवाल की गिरफ़्तारी के ख़िलाफ़ जनता सड़कों पर है” साथ ही चेन्नई जगह भी मेंशन किया।

वहीं, एक अन्य यूजर ने इसी तस्वीर को इस दावे के साथ शेयर किया, “यह तस्वीर बया करती है की कांग्रेस का अंत निश्चित है.. कांग्रेस के चमचों के ख़िलाफ़ जनता सड़कों पर है।” साथ ही इस यूजर ने इसे दिल्ली की जगह बताई।

क्या निकला पड़ताल में?

इंडिया टीवी को जब यह पोस्ट मिला तो हमें इस पर शक हुआ और इंडिया टीवी ने इसकी पड़ताल शुरू की। हमने इस तस्वीर को गूगल लेंस पर डाल कर सर्च किया तो इस तस्वीर के साथ ऐसे कई दावे भी मिले जो, अलग-अलग दावों के साथ शेयर किए गए थे। लेकिन इसी में हमें एक इंस्टाग्राम लिंक मिला, जो sri_mandir नाम से शेयर किया गया था। इसके कैप्शन में लिखा गया कि भगवान के लोग, साथ ही कई हैश टैग यूज किया गया, जैसे #rathyatra #Puri #Jagannath #Jagannathtemple #RathaYatra2023 #Odisha #JaiJagannath आदि। 

इसी यूजर पर कुछ और इससे मिलती-जुलती तस्वीरें भी हमें मिली जिससे पता चला की कि फोटो ओडिशा में भगवान जगन्नाथ मंदिर के रथयात्रा की है। 

निष्कर्ष

इंडिया टीवी के इस फैक्ट चेक में सामने आया कि सोशल मीडिया पर वायरल हो रही ये तस्वीर केजरीवाल की गिरफ्तारी के विरोध के दौरान की नहीं है,बल्कि ये भगवान जगन्नाथ के रथयात्रा के दौरान की है। इस फोटो गलत संदर्भ में पोस्ट किया गया है। अत: ये दावा पूरी तरह फर्जी है।

ये भी पढ़ें:

Fact Check: अरविंद केजरीवाल की ED की गिरफ्तारी के बाद की नहीं है ये तस्वीर, झूठा है दावा

Fact Check: ‘गुड मॉर्निंग’ का मैसेज भेजने पर नहीं लगेगा 18% GST, व्यंग निकली खबर

 





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *