Tue. Apr 30th, 2024


Air India Vistara- India TV Paisa
Photo:FILE Air India Vistara

AIR Traffic: नागर विमानन महानिदेशालय (DGCA) ने सोमवार को बताया कि जुलाई 2023 में भारत का घरेलू हवाई यात्री यातायात सालाना आधार पर 25 प्रतिशत बढ़कर 1.21 करोड़ यात्री हो गया। जुलाई, 2022 में घरेलू हवाई यात्रियों की संख्या 97.05 लाख थी। किफायती विमानन कंपनी इंडिगो ने इस साल जुलाई में 76.75 लाख यात्रियों को गंतव्य तक पहुंचाया। समीक्षाधीन माह में कंपनी की बाजार हिस्सेदारी 63.4 प्रतिशत थी। टाटा समूह के स्वामित्व वाली एयर इंडिया ने जुलाई में कुल 11.98 लाख यात्रियों को सेवाएं दीं, और दूसरे स्थान पर रही। कंपनी की बाजार हिस्सेदारी 9.9 प्रतिशत थी। 

क्या कहती है रिपोर्ट?

आंकड़ों के मुताबिक, विस्तार ने पिछले महीने 8.4 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ 10.20 लाख घरेलू हवाई यात्रियों को गंतव्य तक पहुंचाया। विस्तार टाटा संस और सिंगापुर एयरलाइंस के बीच 51:49 का संयुक्त उद्यम है। एयर इंडिया की सहायक कंपनी एयरएशिया इंडिया, जिसे अब एआईएक्स कनेक्ट के नाम से जाना जाता है, ने घरेलू मार्गों पर 9.01 लाख यात्रियों को सेवाएं दी। समीक्षाधीन माह में कंपनी की बाजार हिस्सेदारी 7.5 प्रतिशत थी। इस दौरान अकासा एयर ने 6.24 लाख यात्रियों और स्पाइसजेट ने 5.04 लाख यात्रियों को गंतव्य तक पहुंचाया।

हवाई यात्रा को बढ़ाने पर सरकार तेजी से कर रही है काम

भारत सरकार न इस बार के बजट में 50 नए हवाईअड्डों की मंजूरी को लेकर पैसे आवंटित किए थे। सरकार का फोकस देश के हर नागरिक के लिए हवाई सुविधा मुहैया करानी है। केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि सरकार ‘कृषि उड़ान’ योजना से देश के 21 और हवाई अड्डों को जोड़ना चाहती है ताकि जल्दी खराब होने वाले कृषि, बागवानी और मत्स्य उत्पादों का तेज रफ्तार हवाई परिवहन सुनिश्चित किया जा सके। सिंधिया भारत की जी20 अध्यक्षता में कृषि उप प्रमुखों की इंदौर में जारी बैठक में हिस्सा लेने के बाद मीडिया से मुखातिब थे। फिलहाल कृषि उड़ान योजना से देश के कम से कम 31 हवाई अड्डे जुड़े हैं। मैं इस योजना से 21 और हवाई अड्डों को जोड़ने के लिए रक्षा मंत्रालय से चर्चा कर रहा हूं। 

ये भी पढ़ें: पैसिव फंड में तेजी से एक्टिव हो रहे निवेशक, रिटर्न के इस विकल्प की भारत से अमेरिका तक है दीवानगी

https://www.youtube.com/watch?v=QBNnDiavPQo

Latest Business News





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *