Mon. Apr 29th, 2024


वर्तमान में 12 लैब कार्यरत हैं- India TV Hindi

Image Source : REPRESENTATIVE IMAGE
वर्तमान में 12 लैब कार्यरत हैं

उत्तर प्रदेश सरकार राज्य में छह नई अत्याधुनिक फोरेंसिक लैब के निर्माण को पूरा करने के लिए युद्धस्तर पर काम कर रही है। यह राज्य में नार्को नेक्सस को खत्म करने में एंटी-नारकोटिक्स टास्क फोर्स (ANTF) को और मजबूत करेगा। नई लैब सहारनपुर, अयोध्या, बांदा, बस्ती, मिजार्पुर और आजमगढ़ में बन रही है। राज्य में अब कुल 18 फोरेंसिक लैब होंगी। वर्तमान में 12 लैब कार्यरत हैं।

मादक पदार्थों के तस्करों से निपटना होगा आसान

एक सरकारी प्रवक्ता ने कहा कि नई लैब से मादक पदार्थों के तस्करों से निपटना आसान होगा। एएनटीएफ के उप महानिरीक्षक (DIG) अब्दुल हमीद ने कहा कि जब्त दवाओं को जांच के लिए फोरेंसिक लैब भेजने में काफी समय लगता है। वहीं, इन सैंपलों की जांच रिपोर्ट आने में 15 दिन से ज्यादा का समय लगता है।

तेजस्वी यादव के घर आई लक्ष्मी, बोले- पुत्री रत्न के रूप में उपहार मिला है

जांच रिपोर्ट एक सप्ताह के भीतर होगी उपलब्ध 

उन्होंने कहा, “नई फोरेंसिक लैब से दवा परीक्षण में लगने वाले समय में कमी आएगी। इसके अलावा, इन नमूनों की जांच रिपोर्ट एक सप्ताह के भीतर उपलब्ध होगी, जो ड्रग डीलरों को सलाखों के पीछे पहुंचाने में मदद करेगी।” एएनटीएफ के लिए आधुनिक उपकरणों की खरीद के लिए 37.25 लाख रुपये की राशि जल्द जारी की जाएगी। पिछले छह माह में एएनटीएफ के गठन के बाद से बल द्वारा प्रदेश के 11 जिलों में 16 कार्रवाई की जा चुकी है।

अतीक के काफिले के पीछे साये की तरह चल रही बहन आयशा, बोली- रास्ते में भाई के एनकाउंटर का डर

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *