Sun. Apr 28th, 2024


केंद्र सरकार के खिलाफ विपक्षी सांसदों ने किया मार्च- India TV Hindi

Image Source : ANI
केंद्र सरकार के खिलाफ विपक्षी सांसदों ने किया मार्च

राहुल गांधी कल दो साल की सजा के ऐलान के बाद वह आज संसद पहुंचे हैं। राहुल गांधी के समर्थन में विपक्षी दलों के सांसद संसद भवन से विजय चौक तक मार्च कर रहे हैं। इस मार्च को देखते हुए विजय चौक पर सुरक्षा चाक चौबंद कर दी गई है। वहीं आज भी संसद में भारी हंगामा हुआ है। इस हंगामे के कारण संसद का काम ठप रहा। हंगामे के कारण लोकसभा की कार्यवाही शुरू होने के कुछ सेकेंड के अंदर ही स्थगित करनी पड़ी। राज्यसभा की कार्यवाही भी दोपहर ढाई बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है।

बीजेपी भी आक्रामक मोड में


आज विपक्ष सड़क पर उतर रहा है तो बीजेपी भी राहुल के खिलाफ आक्रामक है। केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे ने आरोप लगाया कि राहुल ने पूरी दुनिया में भारत को नीचा दिखाया है। अभी उन्हें कोर्ट से सजा मिली है। अब उन्हें लोकतंत्र के सबसे बड़े मंदिर से सजा मिलेगी। बीजेपी ने राहुल पर ओबीसी समुदाय के अपमान का आरोप लगाया। साथ ही ओबीसी चेहरों को मैदान में उतारा। यूपी के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्या ने आरोप लगाया कि कांग्रेस ने एक बार नहीं बार-बार पीएम मोदी का अपमान किया है।

राहुल के खिलाफ चलाएंगे घर-घर अभियान

इसी बीच राहुल गांधी को घेरने के लिए बीजेपी ने नई मोर्चेबंदी शुरू कर दी है। बीजेपी ओबीसी मोर्चा के मेंबर्स घर घर जाकर राहुल गांधी के खिलाफ अभियान चलाएंगे। बीजेपी ओबीसी मोर्चा के अध्यक्ष के. लक्ष्मण ने कहा कि राहुल गांधी ने पीएम मोदी समेत ओबीसी समाज के लोगों का अपमान किया है और माफी भी नहीं मांगी है। वहीं निशिकांत दुबे ने कहा कि राहुल गांधी ने 2013 में अध्यादेश फाड़कर तब के पीएम मनमोहन सिंह और लालू यादव का अपमान किया था..आज राहुल को उनके किए की सजा मिल रही है….

राहुल की सजा के खिलाफ कांग्रेस करेगी स्टे की अपील

इस दौरान कांग्रेस सांसद विवेक तन्खा ने राहुल की सदस्यता पर बयान दिया है। तन्खा ने कहा कि नियम के हिसाब ने राहुल की सदस्यता खतरे में तो है लेकिन हम कोर्ट में रिट डालेंगे और हमें स्टे आर्डर मिल जाने की उम्मीद है। वहीं आज जब राहुल गांधी संसद भवन पहुंचने के बाद कांग्रेस सांसदों की बैठक में शामिल भी हुए। इस बैठक में राहुल के अलावा सोनिया गांधी, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और पार्टी के सीनियर नेता मौजूद थे। 

“कौन सा OBC 14 हजार करोड़ लेकर भागा”

वहीं कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने विजय चौक पर मार्च के दौरान कहा कि पीएम मोदी जनता से कुछ छिपाना चाहते हैं। हम अडानी की बात कर रहे हैं, वो OBC की बात कर रहे हैं। खरगे ने कहा कि कौन सा OBC 14 हजार करोड़ लेकर भागा है। दाल में कुछ काला है, इसलिए बीजेपी डर रही है।

खतरे में राहुल की संसद सदस्यता

बता दें कि मोदी सरनेम मानहानि मामले में राहुल गांधी के खिलाफ जो फैसला आया है, उससे राहुल के सियासी करियर पर बड़ी चोट लग सकती है। दरअसल,  कानून कहता है कि 2 साल तक अगर किसी विधायक या सांसद को सजा होने पर उसकी सदस्यता रद्द हो जाएगी। इसके बाद सजा खत्म होने पर भी वह 6 साल तक चुनाव लड़ने पर अयोग्य माना जाएगा। ये नियम कोर्ट का फैसला आने के तुरंत बाद लागू हो जाता है। ये नियम जन प्रतिनिधित्व कानून 1951 की धारा 8 (3) के तहत लागू होता है।

यह खबर अपडेट हो रही है…

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *