Sat. Apr 27th, 2024


surya nutan solar cooktop, surya nutan solar cooker, solar cooking stove price in india, solar cook- India TV Paisa
Photo:फाइल फोटो इस सोलर स्टोव को अपनी जरूरत के अनुसार डिजाइन करवाया जा सकता है।

Surya Nutan Solar Cooktop: रसोई गैस की बढ़ती कीमत ने आम आदमी की परेशानी को बढ़ा दिया है। महंगाई के दौर में रसोई गैस कीमतों में इजाफा होने से आम आदमी की जेब पर अतिरिक्त बोझ बढ़ गया है। लगातार बढ़ती महंगाई ने लोगों को अपनी आम जरूरतों में कटौती करने पर मजबूर कर दिया है। अगर आप भी रसोई गैस सिलेंडर के बढ़े हुए दाम से परेशान हैं तो आपके लिए एक गुड न्यूज है। आप अब रसोई गैस सिलेंडर की जगह एक खास तरह का स्टोव ला सकते हैं जिसे चलाने के लिए न तो बिजली की जरूरत पड़ेगी और न ही केरोसिन तेल की।

सरकारी कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन ने एक ऐसा इनडोर कुकिंग स्टोव तैयार किया है जो सोलर एनर्जी से चलता है। कंपनी ने इस सोलर स्टोव का नाम सूर्य नूतन रखा है। यह सोलर स्टोव 2 यूनिट के साथ आता है। इसे यह एक पोर्टेबल स्टोव है तो आप इसे बेहद आसानी से अपने घर की किचन या फिर दूसरी जगह पर रख सकते हैं। 

स्टोव में होंगे 2 यूनिट

आपको बता दें कि इस सोलर स्टोव में दो यूनिट होते हैं। एक यूनिट को आप किचन में फिट कर सकते हैं जबकि दूसरे यूनिट को धूप में रखना होगा। इस स्टोव को इंडियन ऑयल के अनुसंधान एवं विकास केंद्र फरीदाबाद ने तैयार किया है। कंपनी का कहना है कि यह सोलर स्टोव एक मॉड्यूलर सिस्टम है और इसे जरूरत के हिसाब से डिजाइन किया जा सकता है। 

हाइब्रिड मोड पर चलेगा स्टोव

अगर आप इस सोलर स्टोव को घर में इंस्टाल करते हैं तो आपको महंगी रसोई गैस सिलेंडर से राहत मिल सकती है। इस सोलर स्टोव की सबसे बड़ी खास बात यह है कि आप इसे हाइब्रिड मोड पर चला सकते हैं। यानी यह स्टोव सोलर के साथ साथ बिजली से भी चलाया जा सकता है। यह कई मॉडल्स पर उपलब्ध है। इसका प्रीमियम मॉडल एक बार चार्ज होने पर चार लोगों के परिवार का एक दिन का खाना आराम से बना सकता है।

सोलर स्टोव की ये होगी कीमत

सूर्य नूतन सोलर स्टोव को आप मार्केट से खरीद सकते हैं। इसके बेस मॉडल की कीमत 12000 रुपये है जबकि वहीं इसके टॉप मॉडल की कीमत 23,000 रुपये है। हालांकि इसकी प्राइस को लेकर कंपनी की तरफ से कहा गया है कि भविष्य में इसके दाम घटेंगे। 

यह भी पढ़ें- पानी में गिर गया iPhone तो न हो परेशान, Siri का यह फीचर 1 मिनट में फोन से बाहर कर देगा सारा पानी

यह भी पढ़ें- इन 20 कॉमन पासवर्ड को चुटकियों में क्रैक कर लेते हैं हैकर्स, कहीं आपने भी तो इन्हें बैंकिंग में नहीं किया इस्तेमाल, देखें लिस्ट

Latest Business News





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *