Tue. Apr 30th, 2024


Shashi Tharoor- India TV Hindi

Image Source : INDIA TV
आप की अदालत में कांग्रेस सांसद शशि थरूर

इंडिया टीवी पर रजत शर्मा के शो ‘आप की अदालत’ में कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने शिरकत की। इस दौरान थरूर ने अपनी पत्नी सुनंदा पुष्कर की मौत को लेकर कई अनकही बातें बताईं। एक लंबे अरसे के बाद शशि थरूर ने 2014 में एक होटल में अपनी पत्नी सुनंदा पुष्कर की रहस्यमय मौत के बाद सामने आई कानूनी समस्याओं पर बात की। थरूर को 2021 में दिल्ली की एक ट्रायल कोर्ट ने आत्महत्या के लिए उकसाने सहित सभी आरोपों से बरी कर दिया था।

“2-3 लोगों को मैं कभी माफ नहीं कर पाऊंगा”


शशि थरूर ने कहा, “मैं अगर किसी से नाराज हूं, तो भी मैं कुछ बोलता नहीं। मैं कभी राजनेताओं पर व्यक्तिगत रूप से कुछ नहीं बोलता, लेकिन फिर भी 2-3 लोग ऐसे हैं जिन्हे मैं कभी भी माफ नहीं कर सकूंगा। वे जानते थे कि यह झूठ है और वे झूठ बोलते रहे। उन्हें माफ करना संभव नहीं है।”

“जज ने भी कहा था इस मामले में तो केस ही नहीं बनता”

‘आप की अदालत’ में कांग्रेस सांसद ने सुनंदा पुष्कर के साथ अपने संबंधों के बारे में बात की। उन्होंने कहा, “यह एक प्यार का रिश्ता था। प्राकृतिक तौर पर देखें तो एक कश्मीरी पंडित और एक केरलवासी का क्या मेल हो सकता है? हमने प्यार में पड़ने के बाद शादी की लेकिन कुछ लोगों ने उनके देहांत के बाद इसका राजनीतिक इस्तेमाल करने की कोशिश की। आपको पता है कि इस मामले में मुझे कई साल तक कोर्ट जाना पड़ा और अंत में जज ने मामले को बिल्कुल खारिज करते हुए कहा कि ‘यह क्या बकवास है’, न कोई सबूत है कि आत्महत्या हुई है, न ही मर्डर का कोई सबूत है। जज ने मुझे यह कहते हुए बरी किया कि इस मामले में तो केस ही नहीं बनता। केस को खत्म कर देना चाहिए।”

“मैंने तो कभी अपने बच्चों पर भी हाथ नहीं उठाया”

रजत शर्मा के शो ‘आप की अदालत’ में शशि थरूर ने आगे कहा, “सोचिए कैसा लगता होगा। जो लोग मुझे जानते हैं उन्हें पता है कि मैं ऐसे किसी पर हमला नहीं कर सकता। मैंने तो कभी अपने बच्चों पर भी हाथ नहीं उठाया। उनके दो भाई, और इकलौता बेटा, वे सारे मेरे साथ हैं और कहते हैं कि हम जानते हैं कि ये नहीं हो सकता है। लेकिन बाहर के लोग, जो हमें जानते भी नहीं थे उन्हें एक राजनीतिक मौका दिख गया।” थरूर ने कहा कि पहले के वक्त में हमारी राजनीति में ऐसे किसी की पर्सनल लाइफ पर बोलना या टिप्पणी करना अच्छा नहीं माना जाता था। कोई भी किसी दूसरे नेता के व्यक्तिगत जीवन पर नहीं बोलता था। बहुत सारे लोग हैं जो वाजपेयी साहब की प्राइवेट लाइफ के बारे में जानते थे। वे उस बारे में आपस में तो बात करते थे, लेकिन कभी मीडिया का इस्तेमाल नहीं किया। लेकिन मेरा ख्याल है कि आजकल हमारा कल्चर बुरी तरह से बदल गया है।

पत्नी की मौत से पहले मतभेदों पर बोले थरूर 

इंडिया टीवी पर सुनंदा पुष्कर की मौत से पहले उनके साथ कथित मतभेदों पर थरूर ने कहा, “आप उनके ट्वीट्स पढ़ेंगे तो आपको पता चल जाएगा कि ऐसा नहीं था। उनके मन में थोड़ी-सी तकलीफ हुई थी, वह बीमार थीं। एक दिन वह बहुत प्यार भरे ट्वीट लिखती थीं और अगले दिन कुछ और लिखती थीं। वह बिल्कुल भी बुरी लड़की नहीं थीं, बीमार लड़की थीं। उनके लिए थोड़ी सी सहानुभूति होनी चाहिए। जब संसद में ‘मेंटल हेल्थ बिल’ आया था तो मैंने कहा था कि जब किसी की टांग टूटी हो तो वह नजर आता है और आप उसे सिम्पैथी दे सकते हैं लेकिन किसी का मन टूटा हो तो वह लोगों को दिखाई नहीं देता। यह बहुत दुख की बात है।”

ये भी पढ़ें-

बिहार: क्रिकेट मैच में चलाने गए थे बल्ला, चल गई गोली, एक युवक की मौत और दूसरा घायल

ट्रेन हादसा: मौत के आंकड़ों पर सीएम ममता और रेल मंत्री के बीच कहासुनी, मीडिया के सामने हुआ सबकुछ; VIDEO

यहां देखें ‘आप की अदालत’ में शशि थरूर का पूरा एपिसोड-

Latest India News





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *