Thu. Apr 18th, 2024


सांकेतिक फोटो। - India TV Hindi

Image Source : PTI
सांकेतिक फोटो।

राजस्थान के जयपुर में स्थित सरकारी सवाई मानसिंह (एसएमएस) अस्पताल में एक युवक की कथित तौर पर गलत ब्लड ग्रुप का खून चढ़ाने के कारण मौत हो गई। जानकारी के मुताबिक, सचिन शर्मा नामक युवक को सड़क दुर्घटना में घायल होने के बाद अस्पताल के ट्रॉमा सेंटर में भर्ती कराया गया था। हालांकि, यहां कथित तौर पर उसे गलत समूह का रक्त चढ़ा दिया गया। इस कारण मरीज की इलाज के दौरान मौत हो गई। अब इस मामले को लेकर राज्य के विपक्षी दल कांग्रेस ने भी भजनलाल सरकार पर निशाना साधा है। 

जांच समिति की रिपोर्ट ने क्या कहा?

जांच समिति ने पाया है कि एक सड़क दुर्घटना में गंभीर चोटें लगने के बाद सचिन शर्मा को 12 फरवरी को एसएमएस अस्पताल के ट्रॉमा सेंटर में भर्ती कराया गया था। मरीज सचिन शर्मा का ब्लड ग्रुप ‘ओ’ पॉजिटिव था और उसे ‘एबी’ पॉजिटिव ग्रुप की एक यूनिट पीआरबीसी और एक यूनिट एफएफपी दी गई। अस्पताल के अधीक्षक डॉ अचल शर्मा ने कहा है कि मौत का कारण स्पष्ट नहीं है क्योंकि परिजनों ने पोस्टमार्टम कराने से इनकार कर दिया है। शव को अस्पताल के मुर्दाघर में रखा गया है।

मामले में 4 लोगों पर कार्रवाई

इस मामले के सामने आने के बाद राज्य के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री गजेन्द्र सिंह ने जांच के लिए समिति गठित करने के निर्देश दिये थे। लापरवाही के कारण युवक की मौत के मामले में तीन चिकित्सकों एवं एक नर्सिंग अधिकारी को विभागीय जांच में दोषी पाया गया है। विभाग के प्रवक्ता ने यह जानकारी दी है कि चिकित्सकों को हटाकर पदस्थापन की प्रतीक्षा में रखा गया है जबकि नर्सिंग अधिकारी को निलंबित कर दिया गया है।

विपक्ष ने भी उठाया मुद्दा

गलत खून चढ़ाने के कारण युवक की मौत का मामला राजस्थान विधानसभा के नेता प्रतिपक्ष टीकाराम जूली ने भी उठाया है। उन्होंने ट्वीट किया है कि राज्य की भजनलाल सरकार हर मोर्चे पर असफल नजर आ रही है। कानून व्यवस्था की लचर हालत से लेकर प्रदेश में स्वास्थ्य विभाग के हालात भी चिंताजनक बने हुए है। हाल में प्रदेश के सबसे बड़े एसएमएस अस्पताल में गलत रक्त चढ़ाने से बांदीकुई निवासी 23 साल के सचिन शर्मा की शुक्रवार को मौत हो गई। उन्होंने आगे लिखा है कि सरकार को दोषियों पर सख़्त कार्यवाही करनी चाहिए और परिवार की आर्थिक मदद भी।

ये भी पढ़ें- राजस्थान: एयरफोर्स ऑफिसर ने ड्यूटी के दौरान की आत्महत्या, तीन लोगों पर लगे उकसाने के आरोप

इस नामी बैंक में हुई फायरिंग, डकैती करने घुसे बदमाशों ने कैशियर को मारी गोली; CCTV वीडियो





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *