Sun. Feb 18th, 2024


पीएम मोदी से मिले जगन रेड्डी। - India TV Hindi

Image Source : ANI
पीएम मोदी से मिले जगन रेड्डी।

लोकसभा चुनाव 2024 से पहले भाजपा, कांग्रेस समेत सभी दल अपनी-अपनी राजनीतिक तैयारियां करने में जुटे हुए हैं। खास बाच ये है कि भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए का कुनबा लगातार बढ़ता जा रहा है। इस बीच संभावना जताई जा रही है कि आंध्र प्रदेश में भाजपा, पवन कल्याण की पार्टी जन सेना और चंद्रबाबू नायडू की पार्टी टीडीपी एक साथ मिलकर चुनाव लड़ सकते हैं। बता दें कि टीडीपी पहले भी एनडीए का हिस्सा रह चुकी है। इन सब संभावनाओं के बीच शुक्रवार को आंध्र प्रदेश के सीएम और YSRCP के अध्यक्ष जगनमोहन रेड्डी ने पीएम मोदी से मुलाकात की है। 

किन मुद्दों पर हुई चर्चा?

वाईएसआर कांग्रेस पार्टी के सूत्रों ने जानकारी दी है कि जगन मोहन रेड्डी ने शुक्रवार को संसद परिसर में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात की और राज्य को विशेष दर्जा देने की मांग की है। विशेष श्रेणी का दर्जा आंध्र प्रदेश पुनर्गठन अधिनियम के प्रावधानों में से एक है, जिसके जरिये जून 2014 में अलग तेलंगाना राज्य का गठन किया गया था। इसके अलावा दोनों नेताओं के बीच राज्य की लंबित योजनाओं पर चर्चा की गई है। 

भाजपा-टीडीपी गठबंधन के करीब

माना जा रहा है कि भाजपा और तेलुगु देशम पार्टी एक बार फिर से साथ मिलकर चुनाव लड़ सकते हैं। खबर है कि दोनों पार्टियों के बीच सीट शेयरिंग पर भी चर्चा लगातार जारी है। इसके साथ भाजपा पवन कल्याण की पार्टी जनसेना के साथ भी है। ऐसे में आंध्र प्रदेश में आगामी चुनाव रोचक हो सकते हैं। हाल ही में चंद्रबाबू नायडू ने दिल्ली में गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात भी की है। सूत्रों की मानें तो भाजपा को आंध्र प्रदेश में 6 या 7 सीटें मिल सकती हैं। वहीं, फिल्म स्टार पवन कल्याण की पार्टी जनसेना को गठबंधन में 2 सीटें दी जा सकती हैं। 

साथ में होंगे विधानसभा व लोकसभा चुनाव!

आंध्र प्रदेश में विधानसभा और लोकसभा दोनों के ही चुनाव 2024 में एक साथ करवाए जा सकते हैं। साल 2019 में हुए दोनों ही चुनाव में जगन मोहन रेड्डी की पार्टी को भारी जीत हासिल हुई थी। YSR कांग्रेस ने राज्य की 175 में से 151 विधानसभा सीटों पर जीत हासिल की थी। वहीं, लोकसभा की 25 सीटों में से भी 22 सीटों पर जगन मोहन रेड्डी की पार्टी ने कब्जा जमाया था। 

ये भी पढ़ें- NDA में जाने पर जयंत चौधरी का पहला रिएक्शन: “मैं अब किस मुंह से मोदी को इनकार करूं?”

बीजेपी और RLD का गठबंधन लगभग तय, इन दो लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगी जयंत की पार्टी

Latest India News





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *