Sat. Feb 24th, 2024


लालदुहोमा ने ग्रहण किया मिजोरम के मुख्यमंत्री का पद।- India TV Hindi

Image Source : ANI
लालदुहोमा ने ग्रहण किया मिजोरम के मुख्यमंत्री का पद।

आइजोल: जोराम पीपुल्स मूवमेंट (ZPM) के नेता लालडुहोमा ने शनिवार को मिजोरम के मुख्यमंत्री का पद ग्रहण किया। बता दें कि मैक डोनाल्ड हिल आइजोल में सुबह 11 बजे आयोजित समारोह में उन्होंने मुख्यमंत्री का पद ग्रहण किया। इस दौरान नवनियुक्त कैबिनेट मंत्री, राज्य मंत्री, मुख्यमंत्री का परिवार, मिजोरम चर्च लीडर्स कमेटी के पदाधिकारी और मिजोरम पीपुल्स फोरम के पदाधिकारी भी उपस्थित रहे।

सीएम ने अपने आधिकारिक कक्ष में किया प्रवेश

वहीं मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के बाद सीएम लालदुहोमा को बधाई देने वाले लोगों का ताता लग गया। वहां मौजूद उनके सहयोगियों के साथ ही आईएएस, आयुक्त और मुख्यमंत्री के सचिव ने उनका स्वागत किया। उद्घाटन की कार्यवाही सीएम बंगले के दौरे के साथ शुरू हुई, जिसके बाद सीएम ने अपने आधिकारिक कक्ष में प्रवेश किया। 

सीएम ने व्यक्त किया आभार

सीएम कार्यालय के सम्मेलन हॉल में उपस्थित लोगों का सीएम लालडुहोमा ने आभार व्यक्त किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि “भगवान और लोगों की कृपा से, हम सरकार चलाने जा रहे हैं।” उन्होंने आध्यात्मिक पुजारियों की उपस्थिति के बारे में विस्तार से जानकारी दी। साथ ही सरकार की सफलता के लिए साथ देने और प्रार्थना करने में उनकी भूमिका पर जोर दिया।

कल ली थी मुख्यमंत्री पद की शपथ

बता दें कि इससे पहले ZPM नेता लालदुहोमा ने शुक्रवार को मिजोरम के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली थी। राज्यपाल हरि बाबू कंभमपति ने लालदुहोमा को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। उनके साथ ZPM के 11 अन्य नेता भी मंत्री पद की शपथ लिए। मिजोरम में 40 सदस्यीय विधानसभा है और राज्य में मुख्यमंत्री समेत 12 मंत्री हो सकते हैं। 

40 में से 27 सीटों पर जीती ZPM

बता दें कि मिजोरम की 40 विधानसभा सीटों के लिए सात नवंबर मतदान हुआ था। वहीं 4 दिसंबर को सभी सीटों पर हुए चुनाव की मतगणना की गई। इसमें ZPM को 40 में से 27 सीटों पर जीत मिली। वहीं, जोरमथांगा के नेतृत्व वाले मिजो नेशनल फ्रंट (MNF) को 10 सीटें मिलीं, जबकि भाजपा ने दो सीट और कांग्रेस ने एक सीट जीती है।

यह भी पढ़ें- 

‘असम कभी म्यांमार का हिस्सा था’, सिब्बल के बयान पर भड़क गए हिमंत, किया बड़ा पलटवार

‘लोकसभा चुनाव 2024 में एनडीए जीतेगी 400 से अधिक सीट’, चिराग पासवान ने दिया बयान





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *