Thu. Apr 18th, 2024


यूक्रेन युद्ध की एक तस्वीर (फाइल)- India TV Hindi

Image Source : FILE
यूक्रेन युद्ध की एक तस्वीर (फाइल)

रूस-यूक्रेन युद्ध लगातार भीषण होता जा रहा है। इस बीच रूस ने अपने कब्जे वाले दोनेत्स्क क्षेत्र में यूक्रेन के 250 सैनिकों को मार गिराने का दावा किया है। रूस के अनुसार उसने 16 टैंकों और 21 बख्तरबंद लड़ाकू वाहन और तीन पैदल लड़ाकू वाहन को भी उड़ा दिया है। मगर कीव ने इसका जो जवाब दिया है, उसे जानकर आप भी हैरान रह जाएंगे। रूस के इस दावे के जवाब में कीव ने कहा कि “आनंद लें”… अब आप सोच रहे होंगे कि जिस देश के इतने सैनिकों को दुश्मन मार दे और बड़ा नुकसान कर दे, वह ऐसी बात भला कैसे कह सकता है। दरअसल ऐसा कहकर यूक्रेन ने रूस के इस दावे को खारिज कर दिया है।

यूक्रेनी सेना का कहना है कि रूसी रिपोर्ट एक गलत सूचना अभियान का हिस्सा थी, क्योंकि कीव एक प्रत्याशित जवाबी हमले की तैयारी कर रहा था। जबकि रूसी रक्षा मंत्रालय ने रविवार को दावा किया कि उनकी सेना ने यूक्रेन के उन दो प्रांतों में यूक्रेनी सेना के बड़े हमलों को विफल कर दिया, जिसे मॉस्को ने अवैध रूप से कब्जा कर लिया है। मगर कीव ने रूस के इस दावे को खारिज कर दिया। रूस के रक्षा मंत्रालय ने सोमवार की सुबह जारी एक दुर्लभ वीडियो में कहा कि उसकी सेना ने रविवार को पूर्वी यूक्रेन के दोनेत्स्क प्रांत में पांच बिंदुओं पर “बड़े पैमाने पर” हमले को बैकफुट पर ला दिया। यह उन चार क्षेत्रों में से एक है, जिसे राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने रूसी क्षेत्र के रूप में दावा किया है। हालांकि अभी दोनेत्स्क आंशिक रूप से ही मास्को द्वारा नियंत्रित है।

रूस ने किया दुश्मन के लक्ष्य को फेल करने का दावा

रूसी रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता इगोर कोनाशेंकोव ने कहा, “दुश्मन का लक्ष्य उसकी राय में सबसे कमजोर था।  मोर्चे के क्षेत्र में दुश्मन हमारे रक्षात्मक कवच पर हमला करके उसे तोड़ना चाहता था। मगर वह  अपना लक्ष्य हासिल नहीं कर पाया। कोनाशेंकोव ने कहा कि दुश्मन इसमें सफल नहीं हुए और उनके 250 सैनिकों की मौत हो गई, और 16 यूक्रेनी टैंक, तीन पैदल सेना से लड़ने वाले वाहन और 21 बख्तरबंद लड़ाकू वाहन नष्ट हो गए। जबकि रूस के इस दावे पर यूक्रेन कह रहा है “मौन का आनंद लें”। यूक्रेनी रक्षा मंत्री ओलेक्सी रेज़निकोव ने ट्विटर पर एक गुप्त संदेश पोस्ट करके रूस को जवाब दिया, “मौन का आनंद लें” ।

रूसी अधिकारी ने कहा कि लड़ाई जारी है

जबकि दक्षिण-पूर्व यूक्रेन के ज़ापोरिज़्ज़िया प्रांत में मास्को में स्थापित एक अधिकारी रूस के व्लादिमीर रोगोव ने रविवार को कहा कि कीव की सेना ने भी वहां रूसी सुरक्षा को तोड़ने का प्रयास किया, लेकिन रूस के कब्जे वाले क्षेत्र में 400 मीटर (एक चौथाई मील से भी कम) आगे बढ़ने के बाद उन्हें खदेड़ दिया गया। रोगोव ने कहा, सोमवार तड़के सक्रिय शत्रुता फिर से शुरू हो गई, और कहा कि “दुश्मन ने कल की तुलना में हमले में और भी बड़ी ताकत झोंक दी।” फ्रंट लाइन को तोड़ने का नया प्रयास “अधिक बड़े पैमाने पर और संगठित था,” उन्होंने कहा, “एक लड़ाई चल रही है।” यूक्रेनी अधिकारियों ने हमलों की पुष्टि नहीं की।

Latest World News





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *