Sat. Apr 20th, 2024


एम3एम - India TV Paisa
Photo:FILE एम3एम

केंद्रीय जांच एजेंसी प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने बड़ी कार्रवाई करते हुए दो रियल एस्टेट डेवलपर्स पर छापेमारी की है। इसकी जानकारी देते हुए ईडी ने सोमवार को कहा कि उसने एक मनी लॉन्ड्रिंग मामले की जांच के दौरान रियल एस्टेट कंपनियों आइरियो और एम3एम के परिसरों पर छापे मारकर 60 करोड़ रुपये मूल्य की फेरारी, लैम्बॉर्गिनी एवं बेंटले जैसी लग्जरी गाड़ियां जब्त की हैं। वित्तीय मामलों की जांच करने वाली एजेंसी ईडी ने बयान में कहा कि इन रियल एस्टेट कंपनियों के दिल्ली एवं गुरुग्राम स्थित सात परिसरों पर एक जून को तलाशी अभियान चलाया गया था। इसी दौरान लग्जरी गाड़ियां जब्त की गईं। 

जांच-पड़ताल से जानबूझकर बचते रहे डायरेक्टर्स 

ईडी ने आरोप लगाया है कि एम3एम समूह के प्रवर्तकों- बसंत बंसल, रूप कुमार बंसल, पंकज बंसल एवं अन्य प्रमुख लोग तलाशी अभियान के दौरान जांच-पड़ताल से जानबूझकर बचते रहे। एजेंसी पिछले कुछ वर्षों से आइरियो समूह के खिलाफ धन को दूसरी जगह लगाने और निवेशकों से मिले पैसे के दुरुपयोग के आरोपों की जांच कर रही है। ईडी के मुताबिक, उसे जांच में पता चला कि सैकड़ों करोड़ रुपये की राशि एम3एम ग्रुप के जरिये भी भेजे गए। ऐसे ही एक लेनदेन में 400 करोड़ रुपये कई कंपनियों से होते हुए एम3एम को आइरियो से मिले थे। 

ये लग्जरी गाड़ियां की गई जब्त 

प्रवर्तन निदेशालय ने कहा कि रियल एस्टेट कंपनियों के परिसरों की तलाशी के दौरान उसे फेरारी, लैम्बॉर्गिनी, लैंड रोवर, रोल्स रॉयस, बेंटले, मर्सिडीज एवं मेबैक जैसी 17 लग्जरी गाड़ियां भी जब्त की गई हैं। इनकी कीमत करीब 60 करोड़ रुपये आंकी गई है। इसके अलावा 5.75 करोड़ रुपये मूल्य के गहने एवं सर्राफा, 15 लाख रुपये नकद और कई अहम दस्तावेज भी बरामद किए गए हैं।

55 ग्रीन बिल्डिंग बना रहा क्रेडाई 

रियल एस्टेट कंपनियों के शीर्ष निकाय क्रेडाई के सदस्य भारतीय हरित भवन परिषद (आईजीबीसी) के नियमों के तहत देशभर में 55 से अधिक हरित परियोजनाओं का विकास कर रहे हैं और उन्होंने ऐसी परियोजनाओं को प्रोत्साहन के लिए रियायती ब्याज दर पर ऋण मांगा है। कन्फेडरेशन ऑफ रियल एस्टेट डेवलपर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (क्रेडाई) ने अप्रैल में प्रमाणित पर्यावरण-अनुकूल आवास परियोजनाओं के विकास के लिए आईजीबीसी के साथ साझेदारी की घोषणा की थी। एसोसिएशन ने अगले दो साल में 1,000 हरित-प्रमाणित परियोजनाओं और 2030 तक 4,000 परियोजनाओं के विकास की प्रतिबद्धता जताई है। 

Latest Business News





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *