Thu. Mar 28th, 2024


अयोध्या एयरपोर्ट - India TV Paisa
Photo:FILE अयोध्या एयरपोर्ट

अयोध्या में राम मंदिर का काम पूरा करने के लिए दिन-रात काम चल रहा है। दुनियाभर के श्रद्धालु इस भव्य मंदिर खुलने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। इन सब के बीच राज्य और केंद्र सरकार इस शहर को भव्य रूप देने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ना चाहते हैं। इसी कड़ी में अयोध्या को भव्य नए रेलवे स्टेशन और हवाई अड्डा का सौगात जल्द मिलने जा रहा है। मिली जानकारी के मुताबिक, अयोध्या में मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम हवाई अड्डा जल्द ही बनकर तैयार हो जाएगा और इस हवाई अड्डे के बनने से रोजाना करीब 300 लोग हवाई मार्ग से अयोध्या पहुंच सकते हैं और यहां से दूसरे गंतव्य पर जा सकते हैं। जल्द ही 300 पैसेंजर की क्षमता वाले प्रथम टर्मिनल का संचालन शुरू कर दिया जाएगा जबकि बाकी के तीन टर्मिनल 2025 में पूरी तरह बनकर तैयार हो जाएंगे।

राम मंदिर की तरह दिखाई देगा यह एयरपोर्ट 

इस एयरपोर्ट की खासियत यह है कि जब यह पूरी तरह बनकर तैयार हो जाएगा तो यह राम मंदिर की तरह ही दिखाई देगा। अयोध्या आने वाले लोगों के लिए यह एयरपोर्ट मंदिर पहुंचने से पहले ही मंदिर का मॉडल पेश कर रहा होगा। मंदिर और एयरपोर्ट में काफी समानताएं होंगी अगर इसके स्वरूप की बात करें तो एयरपोर्ट के खंभे हो या फिर बुर्ज, सभी कुछ इस तरह दिखाई देंगे जैसे राम मंदिर का ही रूप है। इसी एयरपोर्ट में बंसी पहाड़पुर के उसी पत्थर का इस्तेमाल किया जा रहा है जिससे राम मंदिर बनाया जा रहा है। यही नहीं, खंभे और एयरपोर्ट की इमारत पर राम मंदिर की तरह नक्काशी भी दिखाई देगी। टर्मिनल में रामायण के महत्वपूर्ण क्षणों को दर्शाने वाले चित्र भी लगाए जाएंगे। इसके साथ ही टर्मिनल को कुछ इस तरीके से बनाया जा रहा है ताकि वर्षा जल का भी संचयन हो सकेगा और ज्यादा से ज्यादा काम सौर ऊर्जा के जरिए पूरा किया जा सकेगा।

2.24 अरब की राशि निवेश की गई

इस अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के लिए करीब 2.24 अरब रुपए की अनुमानित राशि निवेश की गई है। इसके प्रथम टर्मिनल के शुरूआत होने के बाद करीब 300 यात्री रोजाना और सालाना करीब 600,000 यात्री यात्रा का लाभ उठा पाएंगे। उत्तर प्रदेश सरकार के नागरिक उड्डयन विभाग और एएसआई ने प्रथम चरण के लिए लगभग 317 एकड़ भूमि में इस अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे को बनाने का काम शुरू किया है। सभी तीनों चरण के लिए करीब 821 एकड़ जमीन पर निर्माण होगा।

विश्व स्तरीय सुविधाओं से होगा लैस नया रेलवे स्टेशन 

अयोध्या में बन रहे नए रेलवे स्टेशन में वह सारी खूबियां होंगी जो एक विश्वस्तरीय रेलवे स्टेशन पर होती है। अयोध्या में बन रहे विश्व स्तरीय रेलवे स्टेशन के पहले चरण का कार्य संपन्न करने के लिए करीब 241 करोड़ रुपए खर्च हो रहे हैं। भगवान राम के मंदिर के रूप में ही इस नए अयोध्या रेलवे स्टेशन का निर्माण कार्य हो रहा है। सरकार की यह कोशिश है कि धर्म नगरी में श्रद्धालुओं के रेलवे स्टेशन से बाहर आते ही उन्हें राम मंदिर की छाप देखने को मिले। अयोध्या स्टेशन का पुनर्विकसित भवन 10,000 वर्ग मीटर में फैला हुआ है। 2018 में इसके विस्तार का काम शुरू हो गया था। पहले चरण में बने भवन को मंदिर की भांति बनाया गया है। इस रेलवे स्टेशन का उद्घाटन भी राम मंदिर के साथ होना प्रस्तावित रखा गया है। स्टेशन का बाहरी हिस्सा मंदिर की झलक देता हुआ बनाया गया है, वहीं स्टेशन के भीतर की दीवारों पर राम कथा चित्रों के जरिए लोगों के सामने प्रदर्शित की जाएगी। अयोध्या रेलवे स्टेशन एयरपोर्ट की सुविधाओं से युक्त निर्माण किया जा रहा है। पहले फेस का काम लगभग पूरा हो चुका है। 5000 के करीब यात्रियों की सुविधाओं के लिए यह रेलवे स्टेशन का निर्माण किया गया है। जिसमें एयरपोर्ट की तर्ज पर पूरा सेंट्रलाइज्ड एसी युक्त रेलवे स्टेशन का निर्माण किया गया है।

Latest Business News





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *