Thu. Mar 28th, 2024


WTC Final, IND vs AUS- India TV Hindi

Image Source : GETTY, TWITTER BCCI
रोहित शर्मा, पैट कमिंस

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) के दूसरे संस्करण का फाइनल मुकाबला 7 जून से लंदन के केनिंग्टन ओवल में खेला जाएगा। यहां भारतीय टीम जहां जीत के साथ अपना 10 साल का आईसीसी ट्रॉफी जीतने का इंतजार खत्म करना चाहेगी। वहीं कंगारू टीम की नजरें होंगी WTC की चमचमाती मेस पर। पैट कमिंस और रोहित शर्मा की टीमों के बीच यह घमासान ऐतिहासिक होगा। इसी बीच आईसीसी रैंकिंग को लेकर काफी चर्चा थी कि हार-जीता का दोनों टीमों पर क्या फर्क पड़ेगा। लेकिन अब हम एक ऐसा आंकड़ा आपको बताएंगे जिसके मुताबिक अगर ऑस्ट्रेलियाई टीम यह मैच जीत भी जाती है तो भी वो नंबर-1 का ताज अपने नाम नहीं कर पाएगी।

पर आपको बता दें कि यह आंकड़ा आईसीसी टेस्ट रैंकिंग से जुड़ा नहीं है। दरअसल हम बात कर रहे हैं WTC में सबसे ज्यादा मैच जीतने वाली टीमों की। इस लिस्ट में टीम इंडिया टॉप पर है। वहीं ऑस्ट्रेलियाई टीम तीसरे स्थान पर है। अगर कंगारू टीम यह महामुकाबला जीतती भी है तो भी वो भारतीय टीम को पीछे नहीं छोड़ पाएगी। जी हां इस लिस्ट के टॉप 5 पाकिस्तान को मौका नहीं मिला है। वहीं पिछले संस्करण की चैंपियन न्यूजीलैंड की टीम पांचवें स्थान पर है। 

WTC में सबसे ज्यादा मैच जीतने वाली टीमें

  1. टीम इंडिया- 36 मैच खेलते हुए 22 में जीत 
  2. इंग्लैंड- 43 मैच खेलते हुए 21 में जीत 
  3. ऑस्ट्रेलिया- 33 मैच खेलते हुए 19 में जीत 
  4. साउथ अफ्रीका- 28 मैच खेलते हुए 13 में जीत
  5. न्यूजीलैंड- 25 मैच खेलते हुए 12 में जीत 
  6. पाकिस्तान- 26 मैच खेलते हुए 8 में जीत 
  7. श्रीलंका- 24 मैच खेलते हुए 7 में जीत 
  8. वेस्टइंडीज- 26 मैच खेलते हुए 7 में जीत 
  9. बांग्लादेश- 19 मैच खेलते हुए सिर्फ 1 में जीत

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच फाइनल मुकाबला लंदन के ओवल मैदान पर होगा। इस मैदान पर टीम इंडिया पहली बार इंग्लैंड के अलावा किसी टीम का सामना करेगी। भारतीय टीम यहां 2021 में इंग्लैंड को 50 साल बाद हराने की सुनहरी याद लेकर मैदान पर उतरेगी। वहीं ऑस्ट्रेलियाई टीम का रिकॉर्ड इस मैदान पर कुछ खास नहीं है। टीम ने 38 में से सिर्फ 7 मुकाबले जीते हैं। ऐसे में टीम इंडिया के पास बहुत ही शानदार मौका है आईसीसी ट्रॉफी के इंतजार को खत्म करने का।

यह भी पढ़ें:-

WTC Final: कोहली-स्मिथ के निशाने पर यह दमदार रिकॉर्ड, पोंटिंग और गावस्कर को पीछे छोड़ने का मौका

WTC 2021-23: लॉर्ड्स की जीत से ओवल के फिनाले तक, देखें कैसा रहा टीम इंडिया का सफर

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *