Thu. Apr 25th, 2024


India vs Belgium- India TV Hindi

Image Source : GETTY
India vs Belgium

FIH Pro League: एफआईएच प्रो लीग में भारत और बेल्जियम के बीच मुकाबला खेला गया। जहां भारत ने ओलंपिक चैंपियन बेल्जियम को 5-1 से हरा दिया। इस मुकाबले में मिली जीत के साथ ही भारत ने एफआईएच प्रो लीग में अपने यूरोपीय लेग में लगातार हार के बाद शाानदार वापसी की है। भारत ने शुरुआत से ही इस मुकाबले में अपनी पकड़ को बनाए रखा था। 

भारत ने दागे पांच गोल

मिडफील्डर विवेक सागर प्रसाद ने मैच के दूसरे ही मिनट में भारत को बढ़त दिला दी और फिर हरमनप्रीत (20वें और 30वें मिनट) ने पेनल्टी कॉर्नर पर दो गोल दाग दिए। अमित रोहिदास (29वें मिनट) और दिलप्रीत सिंह (60वें मिनट) ने भारत के लिए अन्य दो गोल किए। बेल्जियम के लिए चौथे क्वार्टर में विलियम घिसलेन (46वें मिनट) ने गोल किया।

भारतीय टीम प्रो लीग अंक तालिका में शीर्ष टीम के तौर पर यूरोप पहुंची थी। लेकिन यूरोपीय लेग के शुरुआती मैच में 26 मई को बेल्जियम से 1-2 से हार गयी और फिर अगले दिन उसे ब्रिटेन से 2-4 से एक और हार का सामना करना पड़ा था। लेकिन इस मैच में टीम इंडिया ने बेल्जियम से मिली पिछली हार का बदला ले लिया है। टीम इंडिया इस मैच में एक अलग ही लय में नजर आ रही थी। 

ऐसा रहा मैच का हाल

भारत ने इस मैच में शानदार शुरूआत की और दूसरे ही मिनट में मैदानी गोल कर दिया जिससे मुकाबले की लय तय हो गयी। गुरजंत सिंह ने बायीं ओर से शॉट लगाकर विवेक को गोल करने में मदद की। भारत इस गोल के बाद गेंद पर दबदबा बनाया और आक्रामकता रवाया अपना लिया। उन्होंने बेल्जियम की डिफेंस पंक्ति पर दबाव बढ़ा दिया जिससे अनुभवी इमैनुअल स्टोकब्रोक्स ने गलती की और भारत को पहला पेनल्टी कॉर्नर मिला। हालांकि टीम इस मौके का फायदा नहीं उठा सकी लेकिन 20वें मिनट में एक और पेनल्टी कॉर्नर पर सफलता हासिल की जब हरमनप्रीत ने इसे गोल में बदला। 

भारत ने 2-0 की बढ़त के बाद नैसर्गिक खेल दिखाया और गेंद पर दबदबा बनाते हुए बेल्जियम की डिफेंस को बिखेरना जारी रखा। राजकुमार पाल ने गेंद 29वें मिनट में मंदीप सिंह की ओर की जिस पर इस खिलाड़ी ने शॉट लगाने के बजाय इसे अमित रोहिदास को पास कर दिया जिन्होंने इसे गोल में बदलकर टीम को 3-0 से आगे कर दिया। भारत को एक और पेनल्टी कॉर्नर मिला और हरमनप्रीत ने रिबाउंड पर आसानी से गोल कर स्कोर 4-0 कर दिया। हाफ टाइम तक भारत की मजबूत बढ़त को देखते हुए बेल्जियम की टीम बैकफुट पर आ गई और उन्होंने भारत के डिफेंस में सेंध लगाते हुए तीसरे क्वार्टर के शुरु में लगातार पेनल्टी कॉर्नर हासिल किए। पर पीआर श्रीजेश ने शानदार गोलकीपिंग करते हुए इन्हें विफल किया। चौथे क्वार्टर में बेल्जियम ने विलियम घिसलान के 46वें मिनट में मैदानी गोल से एकमात्र गोल किया। भारत ने आक्रामक हॉकी खेलना जारी रखते हुए 60वें मिनट में दिलप्रीत सिंह की बदौलत पांचवां गोल दागा और इस प्रो लीग सत्र के विदेशी मैचों में पहली जीत दर्ज की। अब भारत का सामना शनिवार को फिर ब्रिटेन से होगा। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *