Thu. Mar 28th, 2024


easy treaks- India TV Hindi

Image Source : FREEPIK
Easy treks for beginners

Easy treks for beginners: गर्मियों के मौसम में हर कोई घूमने के लिए पहाड़ों में जाना पसंद करता है। आजकल की यंग जेनरेशन ट्रैकिंग का शौक भी रखती है, ऐसे में अगर आप सीधे किसी बड़े ट्रैक से अपनी ट्रैकिंग की शुरुआत करेंगे तो आपको कई दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में हम आपको बताने वाले हैं हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला के पास स्थित एक ट्रैक के बारे में जो ट्रैकिंग की शुरुआत करने वालों के लिए बिल्कुल परफेक्ट है। हम बात कर रहे हैं triund trek की, जो ट्रैकिंग की शुरुआत करने वालों के लिए बिल्कुल सही है।

ट्रैकिंग के लिए सबसे आसान ट्रैक  (Easy treks for beginners)

त्रिउंड ट्रैक ‘Triund trek’

मैक्लोडगंज से करीब 9 किलोमीटर की दूरी के इस ट्रैक को पर्यटकों के लिए मार्च के महीने में खोल दिया जाता है। नए लोगों को इस ट्रैक को पूरा करने में 4 से 5 घंटे का समय लग सकता है। त्रिउंड ट्रैक के रास्ते में आपको जंगल, पहाड़ और बरसाती झरने देखने को मिलेंगे। इस ट्रैक पर कुछ नजारे ऐसे भी होंगे, जहां आप बैठकर मैगी खा सकते हैं और ब्रेक लेने के बाद दोबारा शुरुआत कर सकते हैं। त्रिउंड ट्रैक जाने के लिए सबसे अच्छा समय अप्रैल से जून और अगस्त से अक्टूबर के महीने का होता है। इन महीनों में वहां का मौसम सुहावना रहता है। Triund Trek को करने के लिए विदेशी पर्यटक भी आते हैं।

त्रिउंड कैसे पहुंचे – How to reach Triund

त्रिउंड पहुंचने के लिए आपको दिल्ली से धर्मशाला की सीधी बस हिमाचल प्रदेश परिवहन की मिल जाएगी। धर्मशाला पहुंचने के बाद आप वहां होटल में कमरा बुक करें और 1 दिन धर्मशाला में घूमें। इसके बाद अगले दिन धर्मशाला से मैक्लोडगंज जाएं, जहां से अपना ट्रैक शुरू कर सकते हैं। इसके अलावा आप अपनी कार से भी सीधे मैक्लोडगंज पहुंच सकते हैं। 

यह भी पढ़ें: लेह लद्दाख जाने का सही समय क्या है? जानें और जाएं यहां के ये 4 टॉप पर्यटन स्थल

ऑस्ट्रेलिया का सबसे पुराना शहर है सिडनी, जानें यहां जाएं तो कहां-कहां घूमें

Sikkim Foundation Day: याक की सवारी से लेकर कंचनजंगा की पहाड़ियों तक, दुनियाभर में फेमस हैं सिक्किम की ये चीजें

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Travel News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *