Thu. Apr 18th, 2024


कनाडा के जंगल में आग की प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi

Image Source : FILE
कनाडा के जंगल में आग की प्रतीकात्मक फोटो

कनाडा के जंगल में भीषण आग लगने से दहशत फैल गई है। आग लगातार विकराल रूप धारण करती जा रही है। ऊंची-ऊंची आग की लपटें लोगों को डरा रही हैं। बताया जा रहा है कि यह आग कनाडा के अटलांटिक तट पर एक जंगल में लगी  है। आग से करीब 200 मकान व अन्य संरचनाएं क्षतिग्रस्त हो गईं, जिससे वहां से करीब 16,000 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। हालीफैक्स के दमकल विभाग के उप प्रमुख डेविड मेल्ड्रम ने बताया कि हालीफैक्स इलाके में रविवार को लगी आग को दमकलकर्मी रात भर काबू करने की कोशिश करते रहे।

फायर विभाग ने कहा कि क्षतिग्रस्त हुए मकानों का सटीक आंकड़ा बताना अभी जल्दबाजी होगी, लेकिन नगरपालिका सरकार ने करीब 200 मकानों के क्षतिग्रस्त होने की बात कही है। इस बीच स्थानीय निवासियों को अपने मकानों और पालतू जानवरों की चिंता सता रही है। स्थानीय निवासी डैन कैवानुआग ने कहा, ‘‘ हमारी हालत भी दूसरों जैसी है। हमें नहीं पता कि हमारे मकान बचे हैं कि नहीं या उन्हें कितना नुकसान पहुंचा है।’’ हालांकि पुलिस अधिकारी निवासियों के नाम दर्ज कर उन्हें उनकी संपत्तियां देखने के लिए बुला रहे हैं।

काफी संख्या में जानवरों की जान भी मुश्किल में

जानवरों के खिलाफ क्रूरता को रोकने की दिशा में काम करने वाली संस्था ‘नोवा स्कोटिया सोसाइटी’ की सारा ल्योन ने कहा कि आठ सदस्यीय टीम वहां छूटे हुए जानवरों को निकालने के लिए क्षेत्र में जाने की तैयारी कर रही है। सैकड़ों जीव-जंतुओं की जान मुश्किल में पड़ी है। इससे पहले दमकल अधिकारियों ने बताया था कि मंगलवार को शुष्क स्थिति, हवा के दोबारा चलने के कारण इलाके में ‘‘फिर आग लग सकती है।’’ मौसम विज्ञान विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार बुधवार को गर्मी रहने और शुक्रवार तक बारिश होने के आसार नहीं हैं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *