Thu. Mar 28th, 2024


New Parliament House, Narendra Modi- India TV Hindi

Image Source : TWITTER
नया संसद भवन

नई दिल्ली: रविवार 28 मई को देश को लोकततंत्र का नया मंदिर मिल जाएगा। नए संसद भवन का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों संपन्न होगा। पीएम मोदी पूरे वैदिक विधि-विधान से पूजा और हवन करने के बाद नया संसद भवन देश की जनता को समर्पित करेंगे। संसद के नए भवन का उद्घाटन समारोह रविवार को सुबह 7:30 बजे के लगभग शुरू होने की संभावना है। वैदिक रीति से विशेष पूजा और हवन के साथ कार्यक्रम की शुरुआत होगी। इस लेख में हम आपको संसद भवन के उद्घाटन का पूरा कार्यक्रम बताएंगे। 

सुबह 7:15 पर संसद भवन पहुंच जाएंगे पीएम मोदी 

संसद भवन के उद्घाटन के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पूजा और हवन के कार्यक्रम के लिए सुबह 7:15 बजे के लगभग संसद भवन पहुंच जाएंगे। संसद भवन परिसर में स्थित गांधी मूर्ति के पास बनाए गए विशेष पंडाल में सुबह 7:30 बजे पूजा और हवन का कार्यक्रम शुरू हो जाएगा। 8:30 बजे नए संसद भवन के अंदर बने लोकसभा कक्ष में कार्यक्रम शुरू हो जाएगा, जिसके 9 बजे तक चलने की संभावना है। इसी दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लोकसभा अध्यक्ष के आसन के समीप पवित्र सेंगोल को स्थापित करेंगे।

New Parliament House, Narendra Modi, Sengol

Image Source : TWITTER

इसी सेंगोल को लोकसभा स्पीकर के आसन के पास स्थापित किया जाएगा

9:30 बजे संसद की लॉबी में सभी धर्मो की प्रार्थना सभा शुरू होगी। लगभग आधे घंटे तक चलने वाली इस प्रार्थना सभा में शंकराचार्य, साधु-संत और कई विद्वान पंडित मौजूद रहेंगे। दोपहर 12 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नए संसद भवन के उद्घाटन कार्यक्रम के दूसरे चरण के लिए संसद पहुंचेंगे। उद्घाटन के मुख्य समारोह में शामिल होने के लिए आमंत्रित किए गए विशिष्ट अतिथि और सांसद नए संसद भवन के अंदर बने लोकसभा कक्ष में पहुंचेंगे। दोपहर 12:07 बजे राष्ट्रगान के साथ कार्यक्रम के दूसरे चरण की शुरुआत होगी।

उद्घाटन कार्यक्रम में दिखाई जायेंगी 2 शॉर्ट्स फिल्म 

राष्ट्रगान के बाद राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश 12:10 बजे स्वागत भाषण देंगे। स्वागत भाषण के बाद संसद पर बनी दो शॉर्ट डॉक्यूमेंट्री फिल्म दिखाई जाएंगी। इसके बाद दोपहर साढ़े 12 बजे के राज्यसभा उपसभापति हरिवंश उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ और राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का बधाई संदेश पढ़ेंगे। 12:43 बजे लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला का भाषण देने का कार्यक्रम तय है। आपको बता दें कि लोकसभा अध्यक्ष को ही संसद भवन का कस्टोडियन माना जाता है।

New Parliament House, Narendra Modi, LokSabha

Image Source : TWITTER

नया लोकसभा भवन

दोपहर बाद 1 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संसद के इस नए भवन के उद्घाटन कार्यक्रम को यादगार और स्मरणीय बनाने के लिए इस अवसर पर 75 रुपये का नया सिक्का और स्टाम्प जारी करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 1:10 बजे अपना भाषण शुरू करेंगे। प्रधानमंत्री के भाषण के बाद लोकसभा महासचिव धन्यवाद प्रस्ताव पेश करेंगे और इसी के साथ नए संसद भवन के उद्घाटन कार्यक्रम का समापन हो जाएगा।

Latest India News





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *