Mon. Apr 22nd, 2024


कर्नाटक के सीएम मुख्यमंत्री सिद्धारमैया- India TV Hindi

Image Source : FILE PHOTO
कर्नाटक के सीएम मुख्यमंत्री सिद्धारमैया

कर्नाटक चुनाव से पहले कांग्रेस ने जनता से ‘पांच गारंटी’ का वादा किया था। अब राज्य की सत्ता में कांग्रेस काबिज हो गई है। ऐसे में कर्नाटक की मुख्य विपक्षी पार्टियां बीजेपी और जेडीएस ने उन 5 गारंटी को पूरा करने में कांग्रेस सरकार के कथित तौर पर देरी करने को लेकर करारा प्रहार किया। जेडीएस नेता एच डी कुमारस्वामी ने आरोप लगाया कि कांग्रेस वोटरों को गुमराह कर सत्ता में आई। उन्होंने चुपचाप नहीं बैठने का संकल्प लिया। उन्होंने कहा, “मैं उन परिवारों से आह्वान कर रहा हूं, जो 200 यूनिट बिजली का उपयोग करते हैं। यदि आपका बिजली उपभोग 200 यूनिट के पार जाता है ,तो आप भुगतान करें, मैं आपको ऐसा करने से नहीं रोकूंगा। उन्होंने इसका (200 यूनिट मुफ्त बिजली) का वादा किया था।” 

पूर्व मुख्यमंत्री कुमारस्वामी ने सरकारी बसों में यात्रा कर रही महिलाओं से एक भी रुपया किराया नहीं देने की भी अपील की और कहा कि कांग्रेस ने मुफ्त बस पास का वादा किया है। उन्होंने कहा कि कर्नाटक में महिलाओं को मुफ्त बस यात्रा की सुविधा देने से सरकारी खजाने पर 24000 करोड़ रुपये का खर्च आएगा। कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कुमारस्वामी ने कहा, “क्यों आपने इन गारंटी योजनाओं की घोषणा करते हुए स्थिति के बारे में नहीं बताया। उस समय आपने बस मुफ्त और गारंटी का शोर मचाया। अब आप दिशा-निर्देश की बात कर रहे हैं।” 

“कांग्रेस नेता अब भी नफा-नुकसान की बात कर रहे”

वही, बीजेपी के वरिष्ठ नेता आर अशोक ने कहा कि  सिद्धारमैया, सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी ने अपनी चुनावी रैलियों के दौरान एक-एक गारंटी की घोषणा की। पूर्व उपमुख्यमंत्री अशोक ने कहा कि उन्होंने घोषणा की थी कि सरकार गठन के 24 घंटे के अंदर पहली मंत्रिमंडल बैठक में इन गारंटी को लागू किया जाए। उन्होंने कहा कि सरकार गठन के 240 घंटे से अधिक वक्त बीत गए हैं, लेकिन कांग्रेस नेता अब भी नफा-नुकसान की बात कर रहे हैं। 

क्या है कांग्रेस की वो 5 गारंटी योजना?

गौरतलब है कि कांग्रेस ने विधानसभा चुनावों में सभी परिवारों को 200 यूनिट मुफ्त बिजली (गृहज्योति) देने, हर परिवार की महिला मुखिया को प्रतिमाह 2000 रुपये की सहायता (गृहलक्ष्मी) देने, गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाले परिवार के हर सदस्य को 10 किलोग्राम मुफ्त चावल (अन्नभाग्य) देने, दो साल के लिए बेरोजगार स्नातक युवाओं को प्रतिमाह 3000 रुपये और बेरोजगार डिप्लोमाधारक युवाओं को 1500रुपये (18 से 25 साल के उम्रवालों को) ‘युवानिधि’ योजना के तहत देने तथा सरकारी बसों में महिलाओं के लिए मुफ्त यात्रा का वादा किया था। 

कांग्रेस ने 135 सीटों पर जीत हासिल की है

कांग्रेस ने आश्वासन दिया था कि बहुमत के साथ सत्ता में आने पर मंत्रिमंडल की पहली बैठक में ही इन योजनाओं को लागू किया जाएगा। पार्टी ने विधानसभा की 224 में 135 सीट जीतकर शानदार बहुमत हासिल किया। शपथ ग्रहण के शीघ्र बाद मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने मीडिया से कहा था कि मंत्रिमंडल ने सैद्धांतिक रूप से इन गारंटी को मंजूरी दे दी है। उन्होंने कहा था, ‘‘हम विवरण हासिल करेंगे और चर्चा करेंगे। वित्तीय प्रभाव पर गौर किया जाएगा और तब हम निश्चित ही ऐसा करेंगे। जो भी वित्तीय प्रभाव हो, हम इन पांच गारंटी को अगली मंत्रिमंडल बैठक के बाद पूरा करेंगे।” 

Latest India News





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *