Thu. Apr 25th, 2024


faf du plessis Virat Kohli Glenn Maxwell - India TV Hindi

Image Source : PTI
faf du plessis Virat Kohli Glenn Maxwell

IPL 2023 Orange Purple Cap Holder :  आईपीएल 2023 का लीग चरण अब समाप्‍त हो चुका है। इसके साथ ही आईपीएल का खिताब जीतने की दावेदार चार ही टीमें बची हैं। यानी दस में से छह टीमों का आईपीएल अब खत्‍म हो गया है। अब एमएस धोनी की कप्‍तानी वाली सीएसके, हार्दिक पांड्या की कप्‍तानी वाली गुजरात टाइटंस, क्रुणाल पांड्या की कप्‍तानी वाली लखनऊ सुपरजायंट्स और रोहित शर्मा की कप्‍तानी वाली मुंबई इंडियंस ट्रॉफी जीतने की रेस में हैं। इस बीच इस साल सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाजों और सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्‍ट में भी बड़ा फेरबदल हुआ है, वैसे तो अभी भी फॉफ डुप्‍लेसी के सिर पर ऑरेंज कैप है, लेकिन इस पर अब खतरा सा मंडराता हुआ नजर आ रहा है। 

आईपीएल 2023 में सबसे ज्‍यादा रन फॉफ डुप्‍लेसिस ने बनाए हैं, दूसरे नंबर पर शुभमन गिल 

आईपीएल के इस सीजन में सबसे ज्‍यादा रन आरसीबी के कप्‍तान फॉफ डुप्‍लेसिस के नाम हैं। उन्‍होंने 14 मैचों में 730 रन बनाए हैं। उनका औसत 56.15 का है और स्‍ट्राइक रेट 153.68 का है। लेकिन फॉफ डुप्‍लेसिस का आईपीएल का सफर खत्‍म हो चुका है। यानी उनके रनों में अब कोई भी इजाफा नहीं होगा। वहीं दूसरे नंबर पर गुजरात टाइटंस के सलामी बल्‍लेबाज शुभमन गिल ने कब्‍जा कर लिया है। शुभमन गिल ने 14 मैचों में अभी तक 680 रन बनाए हैं। उनका औसत 56.67 का है और स्‍ट्राइक रेट 152.46 का है। लेकिन अच्‍छी बात ये है कि शुभमन गिल की टीम प्‍लेऑफ में एंट्री कर चुकी है और नंबर एक पर है। इसलिए उन्‍हें अब कम से कम दो पारियां और मिलेंगी। जीटी की टीम पहले क्‍वालीफायर खेलेगी, जिसमें उसका मुकाबला सीएसके से होगा। ये मैच जीतते ही टीम फाइनल में चली जाएगी। लेकिन अगर हारी भी तो उसे एलिमिनेटर में खेलने का मौका मिलेगा। यानी शुभमन गिल को कम से कम दो मैच और ज्‍यादा से ज्‍यादा तीन मैच मिलेंगे। वे फॉफ डुप्‍लेसिस से केवल 50 रन पीछे हैं। जिस तरह के फार्म में वे अभी चल रहे हैं, उससे नहीं लगता कि वे दो से तीन मैचों में 50 रन भी नहीं बना पाएंगे। लेकिन ये भी जान लीजिए कि उनके पीछे कौन है। नंबर तीन पर अब विराट कोहली आ गए हैं, उनके नाम 639 रन हैं, लेकिन उनका आईपीएल खत्‍म हो गया है। नंबर चार पर यशस्‍वी जायसवाल हैं, उनके नाम 625 रन हैं, उनकी भी टीम राजस्‍थान रॉयल्‍स आईपीएल से बाहर हो गई है। यानी यहां से उन्‍हें कोई खतरा नहीं है। लेकिन नंबर पांच पर ड्वेन कॉन्‍वे हैं, जो 585 रन बना चुके हैं, यानी वे शुभमन गिल के लिए चुनौती बन सकते हैं, लेकिन उन्‍हें इसके लिए काफी रन बनाने होंगे। 

पर्पल कैप के लिए मोहम्‍मद शमी और राशिद खान के बीच कांटे की टक्‍कर 
इस साल के आईपीएल में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की बात की जाए तो यहां पर कड़ा मुकाबला चल रहा है। अभी मोहम्‍मद शमी नंबर एक पर हैं, वे 14 मैचों में 24 विकेट ले चुके हैं, वहीं दूसरे नंबर पर राशिद खान हैं, उनके भी 24 विकेट हैं। ये दोनों ही खिलाड़ी गुजरात टाइटंस के लिए खेलते हैं, यानी इनके पास विकेट बढ़ाने की पूरी संभावना है। इसके बाद नंबर तीन पर 21 विकेट लेकर नंबर तीन पर हैं, लेकिन उनकी टीम राजस्‍थान रॉयल्‍स का सफर खत्‍म हो गया है, वहीं नंबर चार पर पीयूष चावला है, उनकी टीम मुंबई इंडियंस प्‍लेऑफ के लिए क्‍वालीफाई कर चुकी है और उनके विकेट बढ़ने की संभावना है, लेकिन वे अभी भी शमी और राशिद से चार विकेट पीछे हैं। नंबर पांच पर वरुण चक्रवर्ती हैं और छह पर तुषार देशपांडे हैं, उनके भी 20 विकेट हैं। केकेआर अब बाहर हो चुकी है, वहीं सीएसके तुषार के पास विकेट बढ़ाने की संभावना है। यानी कुल मिलाकर देखें तो यहां पर मुकाबला काफी जबरदस्‍त है और आखिर में कोई भी गेंदबाज पर्पल कैप पर कब्‍जा कर सकता है। 

Latest Cricket News





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *