Thu. Mar 28th, 2024


mutual funds Investors should keep this date after 31 march there will be no chance to get rich- India TV Paisa
Photo:FILE म्यूचुअल फंड वाले निवेशक लिखकर रख लें ये तारीख

Mutual Funds Investors: परिसंपत्ति प्रबंधन करने वाली कई कंपनियों ने डेट म्यूचुअल फंड के लिए एक अप्रैल से नए कराधान नियम लागू होने के पहले अधिक राशि जुटाने के लिए अंतरराष्ट्रीय योजनाओं को खरीद के लिए खोल दिया है। फंड प्रबंधन कंपनियों फ्रैंकलिन टेम्पलटन म्यूचुअल फंड, मिराई एसेट म्यूचुअल फंड और एडलवाइज म्यूचुअल फंड ने अपनी अंतरराष्ट्रीय योजनाएं दोबारा खोल दी हैं। इस तरह उनकी एक अप्रैल से पहले अधिक राशि जुटाने की मंशा है। एडलवाइज म्यूचुअल ने सोमवार से अपनी सभी सातों अंतरराष्ट्रीय फंड को खरीद के लिए खोल दिया। उसने इन योजनाओं में स्विच-इन या एकमुश्त लेनदेन को स्वीकार करना शुरू कर दिया है। एडलवाइज एएमसी के उत्पाद, विपणन एवं डिजिटल कारोबार प्रमुख निरंजन अवस्थी ने कहा कि हमारी कुछ सीमाएं थीं लिहाजा हमने सोचा कि निवेशकों को 31 मार्च तक निवेश का मौका देकर कराधान नियम का लाभ उठाने का मौका दिया जाए। 

इन लोगों पर गिरेगी गाज

मिराई एसेट ने भी अपने तीन अंतरराष्ट्रीय ईटीएफ और इन ईटीएफ पर आधारित तीन एफओएफ के लिए एकमुश्त रूप से खरीद का विकल्प देना शुरू कर दिया है। मौजूदा एसआईपी एवं एसटीपी योजना 29 मार्च से दोबारा खुलेगी। हालांकि, नए एसआईपी एवं एसटीपी की अनुमति नहीं दी जाएगी। मिराई एसेट इन्वेस्टमेंट मैनेजर्स (इंडिया) प्राइवेट लिमिटेड के प्रमुख (ईटीएफ उत्पाद एवं फंड प्रबंधक) सिद्धार्थ श्रीवास्तव ने कहा कि नया निवेश लेने की हमारे पास कम गुंजाइश ही होने से इन फंड के आगे की खरीद के लिए फिर से बंद होने की संभावना है। ऐसा मौजूदा नियामकीय प्रावधानों के कारण करना होगा। बाजार नियामक सेबी ने जून 2022 में म्यूचुअल फंड को सात अरब डॉलर की निर्धारित सीमा के भीतर विदेशी शेयरों में निवेश की दोबारा मंजूरी दी थी। इसके पहले जनवरी 2022 में सेबी ने फंड प्रबंधन कंपनियों को विदेशी शेयरों में निवेश वाली योजनाएं में नई खरीद से रोक दिया था। 

31 मार्च तक खरीद करने वाले निवेशकों को मिलेगा लाभ

इस बीच, फ्रैंकलिन टेम्पलन म्यूचुअल फंड ने भी अपनी तीन विदेशी योजनाओं में नई खरीद या एकमुश्त निवेश को स्वीकार करना शुरू कर दिया है। विशेषज्ञों का मानना है कि फंड प्रबंधन कंपनियों की अंतरराष्ट्रीय योजनाओं में 31 मार्च तक खरीद करने वाले निवेशकों को सूचीकरण लाभ मिलेगा। विशेषज्ञ निवेशकों को सूचीकरण का अधिकतम लाभ लेने के लिए डेट फंड के अलावा अंतरराष्ट्रीय फंड एवं गोल्ड फंड में खरीदारी करने की सलाह भी दे रहे हैं। म्यूचुअल फंड कंपनियों ने अपनी अंतरराष्ट्रीय योजनाओं में निवेश का मौका देने का फैसला गत बृहस्पतिवार को वित्त विधेयक, 2023 में किए गए संशोधन के बाद किया है। इस संशोधन के मुताबिक, डेट म्यूचुअल फंड से होने वाली आय को अल्पकालिक पूंजीगत लाभ के रूप में वर्गीकृत किया गया था। नए नियम एक अप्रैल, 2023 से लागू होने वाले हैं। 

Latest Business News





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *