Fri. Mar 29th, 2024


jio plan- India TV Hindi

Image Source : FILE
Jio ने पेश किया एक और सस्ता प्लान

Jio Plan News: फिक्स्ड ब्रॉडबैंड खंड में प्रतिस्पर्धा तेज करते हुए जियो ने सोमवार को 198 रुपये मासिक का शुरुआती स्तर का प्लान पेश किया है। इस प्लान को ब्रॉडबैंड बैक-अप प्लान का नाम दिया गया है। इसमें अधिकतम इंटरनेट की गति 10 मेगाबिट प्रति सेकंड की होगी। अभी तक जियो फाइबर कनेक्शन के लिए न्यूनतम मूल्य 399 रुपये मासिक था। जियो के प्रवक्ता ने कहा कि हम ग्राहकों की हर समय ‘कनेक्ट’ रहने की जरूरत को समझते हैं। जियोफाइबर बैकअप के लिए हम घरों के लिए वैकल्पिक विश्वसनीय ब्रॉडबैंक कनेक्टिविटी की पेशकश करना चाहते हैं। कंपनी ने ग्राहकों ने इंटरनेट की रफ्तार को 30 एमबीपीएस या 100 एमबीपीएस करने का विकल्प भी देंगे। एक से सात दिन की इस सुविधा के लिए ग्राहकों से 21 से 152 रुपये देने होंगे।

ऐसे लें अपने फोन में 5जी नेटवर्क का मजा

अगर आपके फोन में भी 5जी नेटवर्क आने के बावजूद इंटरनेट स्लो चलने की शिकायत आ रही है तो आपके लिए अच्छी खबर है। देश की सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी रिलायंस जियो ने अत्यधिक तीव्र गति वाली इंटरनेट सेवा देने के लिए सबसे तेज और व्यापक 5जी दूरसंचार नेटवर्क खड़ा करने के मकसद से देश भर में करीब एक लाख दूरसंचार टावर लगाए हैं। दूरसंचार विभाग के हालिया आंकड़ों के अनुसार, दूरसंचार टावर लगाने के मामले में जियो दूसरे स्थान पर मौजूद कंपनी से लगभग पांच गुना आगे है। दूरसंचार विभाग के नेशनल ईएमएफ पोर्टल पर जारी दैनिक स्थिति रिपोर्ट के अनुसार, जियो ने 700 मेगा हर्ट्ज और 3,500 मेगा हर्ट्ज वाले 99,897 बीटीएस (बेस ट्रांसीवर स्टेशन) स्थापित किए हैं। वहीं दूसरे स्थान पर मौजूद कंपनी भारती एयरटेल ने कुल 22,219 बीटीएस स्थापित किए हैं। 

स्पीड के मामले में नंबर 1 है रिलायंस 

मौजूदा स्थिति के अनुसार, प्रत्येक आधार स्टेशन के लिए जियो के पास तीन सेल इकाइयां हैं जबकि एयरटेल के पास दो सेल इकाइयां हैं। ज्यादा टावर और सेल इकाइयां होने से इंटरनेट की रफ्तार अधिक रहती है। ऊकला की गत 28 फरवरी को जारी एक रिपोर्ट के अनुसार, जियो के इंटरनेट की सर्वाधिक गति 506 मेगाबाइट प्रति सेकेंड (एमबीपीएस) आंकी गई जबकि एयरटेल 268 एमबीपीएस की अधिकतम गति के साथ दूसरे स्थान पर रहा। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *