Sat. Apr 20th, 2024


MS Dhoni CSK - India TV Hindi

Image Source : PTI
MS Dhoni CSK

IPL 2023 CSK Possible Playing XI Against Gujarat Titans : आईपीएल 2023 का पहला मैच अब  बिल्‍कुल करीब है। सभी टीमों की तैयारी लगभग पूरी हो गई है और अब रणनीति को अंतिम रूप दिया जा रहा है। आईपीएल के पहले मुकाबले में एमएस धोनी की कप्‍तानी वाली सीएसके और हार्दिक पांड्या की कप्‍तानी वाली गुजरात टाइटंस की भिड़ंत दुनिया के सबसे बड़े यानी अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्‍टेडियम में होगी। इस बीच अब सवाल उठाना शुरू हो गया है कि पहले मैच में टीमों की प्‍लेइंग इलेवन कैसी रही सकती है। हालांकि कई टीमें अपने प्‍लेयर्स की चोट और बाहर होने से जूझ रही हैं, लेकिन इसके बाद भी खिलाड़ी इतने हैं कि एक अच्‍छी प्‍लेइंग इलेवन बनाई जा सकती है। 

Ruturaj Gaikwad

Image Source : PTI

Ruturaj Gaikwad

एमएस धोनी करेंगे चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स की कप्‍तानी 

एमएस धोनी की कप्‍तानी वाली चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स यानी सीएसके जब इस बार 31 मार्च को मैदान में उतरेगी तो पांचवी बार खिताब जीतने का इरादा टीम का होगा। इससे पहले टीम चार बार खिताब पर कब्‍जा कर चुकी है और केवल मुंबई इंडियंस ही इस मामले में उससे आगे है। हालांकि टीम का पिछला सीजन यानी आईपीएल 2022 में टीम दस में से नौंवे नंबर पर रही थी और टीम का प्रदर्शन बहुत ही खराब था। टीम ने अपने जो 14 लीग मैच खेले, केवल चार में ही उसे जीत मिल पाई और बाकी मैच टीम हार गई थी। आईपीएल 2022 की शुरुआत में ही एमएस धोनी ने टीम की कप्‍तानी छोड़ दी और इसके बाद रवींद्र जडेजा को नया कप्‍तान बनाया गया, लेकिन टीम को मिल रही लगातार हार के बाद अचानक से रवींद्र जडेजा ने कप्‍तानी छोड़ी और एमएस धोनी फिर से कप्‍तान बन गए। कप्‍तान बदल गया, लेकिन टीम की किस्‍मत नहीं बदली और हार ने भी पीछा नहीं छोड़ा। रवींद्र जडेजा की कप्‍तानी में टीम ने जो आठ मैच खेले, उसमें से केवल दो ही जीत पाए।  

Ravindra Jadeja

Image Source : PTI

Ravindra Jadeja

सीएसके की टीम में आईपीएल 2023 में दिखेगा बड़ा बदलाव 
इस बार की टीम के बदलावों की बात की जाए तो ड्वेन ब्रावो, रॉबिन उथप्‍पा, क्रिस जॉर्डन जैसे प्‍लेयर्स टीम के साथ नहीं हैं। इनकी जगह कुछ बड़े और दिग्‍गज प्‍लेयर्स को टीम में शामिल किया गया है। टीम में इस बार दुनिया के धाकड़ ऑलराउंडर और इंग्‍लैंड के टेस्‍ट कप्‍तान बेन स्‍टोक्‍स को 16.25 करोड़ में अपने पाले में किया है। काइल जेमिसन और अजिंक्‍य रहाणे को भी टीम में शामिल किया गया है।  लेकिन काइल जेमिसन इस बार के आईपीएल में चोट के कारण बाहर हो गए हैं। उनकी जगह तेज गेंदबाज सिसंडा मगाला को टीम में शामिल किया गया है। मगाला साउथ अफ्रीका के खिलाड़ी हैं। इतना ही नहीं टीम के साथ दिक्‍कत ये भी है कि कुछ रिपोर्ट में कहा जा रहा है कि इस बार मुकेश चौधरी भी बाहर हो सकते हैं, अगर वे खेले भी तो आखिरी के कुछ मैच खेल सकते हैं, लेकिन शुरुआती मैच वे मिस कर सकते हैं। 

Deepak Chahar

Image Source : PTI

Deepak Chahar

रुतुराज गायकवाड और ड्वोन कॉन्‍वे कर सकते हैं पारी की शुरुआत 
अब जरा बात करते हैं कि पहले मैच में यानी जब टीम गुजरात टाइटंस के खिलाफ मैदान में 31 मार्च को उतरेगी तो उसकी प्‍लेइंग इलेवन कैसी हो सकती है। रुतुराज गायकवाड और ड्वोन कॉन्‍वे टीम की बेहतरीन सलामी जोड़ी हो सकती है। वैसे तो बेन स्‍टोक्‍स से भी पारी की शुरुआत कराई जा सकती है, लेकिन माना जा रहा है कि वे मिडल आर्डर में खेलेंगे, लेकिन अगर बेन स्‍टोक्‍स को पारी का आगाज करने के लिए भेजा जाता है तो ये एक बड़ा फैसला होगा और अगर वे चल गए तो विरोधी टीम के छक्‍के छूट जाएंगे। इससे पहले बेन स्‍टोक्‍स आईपीएल में राजस्‍थान रॉयल्‍स के लिए ओपनिंग कर चुके हैं और यहीं पर बल्‍लेबाजी करते हुए उन्‍होंने शतक लगाया था। टीम की प्‍लेइंग इलेवन में मिचेल सेंटनर और महेश तीक्ष्‍णा को जगह कैसे मिलेगी, ये देखना दिलचस्‍प होगा, क्‍योंकि ये दोनों विदेशी खिलाड़ी हैं और चार ही विदेशी प्‍लेयर्स प्‍लेइंग इलेवन में जगह बनाने में सफल होते हैं। ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा और दीपक चाहर का खेलना भी पक्‍का है। 

आईपीएल 2023 के लिए चेन्नई सुपर किंग्स की सबसे मजबूत संभावित प्‍लेइंग इलेवन : डेवोन कॉनवे, रुतुराज गायकवाड़, अंबाती रायडू, मोईन अली, बेन स्टोक्स, शिवम दुबे, एमएस धोनी (कप्‍तान), रवींद्र जडेजा, दीपक चाहर, सिमरनजीत सिंह ,मिचेल सेंटनर।

सीएसके की पूरी टीम: एमएस धोनी (कप्‍तान), डेवोन कॉनवे, रुतुराज गायकवाड़, अंबाती रायडू, मोइन अली, शिवम दूबे,  सुभ्रांशु सेनापति, राजवर्धन हैंगरगेकर, ड्वेन प्रिटोरियस, मिचेल सेंटनर, रवींद्र जडेजा, तुषार देशपांडे, मुकेश चौधरी, मतीशा पाथिराना, सिमरजीत सिंह, दीपक चाहर , प्रशांत सोलंकी, महेश तीक्षणा, अजिंक्य रहाणे, बेन स्टोक्स, शेख रशीद, निशांत सिंधु, सिसंडा मगाला, अजय मंडल, भगत वर्मा।

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

आईपीएल 2023 में आरसीबी के सबसे महंगे खिलाड़ी 

आईपीएल 2023 में सीएसके के सबसे महंगे खिलाड़ी 

 

Latest Cricket News





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *