Fri. Mar 29th, 2024


केएल राहुल और संजू...- India TV Hindi

Image Source : TWITTER
केएल राहुल और संजू सैमसन

BCCI Annual Contract 2022-23: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) द्वारा रविवार 27 मार्च को सालाना कॉन्ट्रैक्ट को अपडेट करते हुए नई लिस्ट जारी की गई है। इस लिस्ट में कई बड़े फेरबदल देखने को मिले हैं। सबसे बड़ा नुकसान जहां इसमें केएल राहुल को होता दिखा है। वहीं फायदे की बात करें तो कई खिलाड़ियों की बल्ले-बल्ले हो गई है। पर इसमें सबसे बड़ी बात यह थी कि संजू सैमसन को पहली बार इस कॉन्ट्रैक्ट में शामिल किया गया है। वहीं रवींद्र जडेजा का नाम अब ए प्लस कैटेगरी में कप्तान रोहित शर्मा, विराट कोहली और जसप्रीत बुमराह के साथ जुड़ गया है। तो हार्दिक पंड्या, अक्षर पटेल को सी से ए ग्रुप में जगह मिल गई है।

अगर थोड़ा से बीसीसीआई के सालाना कॉन्ट्रैक्ट के बारे में समझा दें तो इसके तहत जो खिलाड़ी ए प्लस में होते हैं उन्हें सालाना 7 करोड़ रुपए मिलते हैं। वहीं ए कैटेगरी वालों को 5 करोड़, बी में 3 करोड़ और सी में 1 करोड़ रुपए दिए जाते हैं। इसके तहत इस बार संजू सैमसन पहली बार बीसीसीआई के कॉन्ट्रैक्ट में आए हैं और उन्हें सी कैटेगरी में शामिल किया गया है। इसके अलावा केएल राहुल को तगड़ा घाटा हुआ है और वह अब ए से बी कैटेगरी में डिमोट हो गए हैं। भारत के टी20 कप्तान के रूप में देखे जा रहे हार्दिक पंड्या और रवींद्र जडेजा की गैरमौजूदगी में अपनी जगह पक्की करने वाले अक्षर पटेल को बी से ए में प्रमोशन मिला है। 

संजू सैमसन

Image Source : AP

संजू सैमसन

संजू सैमसन को मिला जैकपॉट

आईपीएल 2022 में अपनी टीम राजस्थान रॉयल्स को अपनी कप्तानी में उपविजेता बनाने वाले संजू सैमसन का टीम इंडिया से अंदर-बाहर का सिलसिला जारी रहता है। अक्सर सोशल मीडिया पर उन्हें शामिल करने की मांग उठती रहती है। पिछले एक साल में वनडे क्रिकेट और टी20 में उन्होंने कई मौकों पर खुद को साबित भी किया है। उसी का परिणाम है कि उन्हें पहली बार इस लिस्ट में जगह मिली है। वनडे में संजू ने 11 मैचों की 10 पारियों में 66 की औसत से 330 रन बनाए हैं और 2 अर्धशतक उनके नाम हैं। वहीं 17 टी20 इंटरनेशनल में वह टीम इंडिया के लिए 20 की औसत से 301 रन बना चुके हैं जिसमें एक अर्धशतक शामिल है और उनका स्ट्राइक रेट 134 का है।

 

केएल राहुल के लिए घाटा ही घाटा

भारतीय बल्लेबाज केएल राहुल के लिए पिछले दिनों कुछ भी ठीक नहीं रहा है। उनका फॉर्म लगातार सवालों के घेरे में रहा है। तीनों फॉर्मेट में उनका प्रदर्शन खास नहीं रहा है। टी20 और टेस्ट की टीम से जहां वह बाहर किए गए तो उपकप्तानी भी उनसे छिन गई। वनडे में वह बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज खेलते हैं लेकिन यहां भी हार्दिक पंड्या को उनकी जगह उपकप्तान बना दिया गया। यह सब बदलाव तब हुए जब उनके बल्ले में जंग लग चुकी थी। अब इसका एक और घाटा उन्हें बीसीसीआई के सालाना कॉन्ट्रैक्ट में उठाना पड़ा है। खराब प्रदर्शन के कारण केएल को 2 करोड़ रुपए का नुकसान हो गया है। अब वह ए कैटेगरी से फिसलकर बी में आ गए हैं।

केएल राहुल

Image Source : GETTY

केएल राहुल

देखें BCCI के कॉन्ट्रैक्ट में कौन कहां मौजूद?

  • A+ कैटेगरी (7 करोड़): रोहित शर्मा, विराट कोहली, रवींद्र जडेजा और जसप्रीत बुमराह
  • A कैटेगरी (5 करोड़): हार्दिक पंड्या, मोहम्मद शमी, रविचंद्रन अश्विन, ऋषभ पंत और अक्षर पटेल
  • B कैटेगरी (3 करोड़): शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, केएल राहुल, सूर्यकुमार यादव, मोहम्मद सिराज और श्रेयस अय्यर
  • C कैटेगरी (1 करोड़): उमेश यादव, शिखर धवन, शार्दुल ठाकुर, ईशान किशन, दीपक हुड्डा, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, वॉशिंगटन सुंदर, संजू सैमसन, अर्शदीप सिंह और केएस भरत

यह भी पढ़ें:-

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *