Fri. Apr 19th, 2024


SBI Fix Deposite HDFC FD rates- India TV Paisa
Photo:FILE SBI Fix Deposite HDFC FD rates

आम तौर पर फिक्स डिपॉजिट को एक सबसे सुरक्षित निवेश विकल्प माना जाता है। बीते एक साल में जब से रिजर्व बैंक रेपो दरों में बढ़ोत्तरी कर रहा है, तब से एफडी में निवेश और भी लुभावना हो गया है। इस बीच देश के दो प्रमख बैंकों एसबीआई और एचडीएफसी बैंक की दो स्कीमें ग्राहकों को काफी आकर्षित कर रही हैं। इन दोनों स्कीम में एफडी पर तगड़े रिटर्न का वायदा किया जा रहा है। ध्यान रहे कि ये दोनों स्कीमें 31 मार्च को खत्म हो रही हैं। ऐसे में अब आखिरी 4 दिनों में आपके पास भी इस स्कीम के साथ लाभ उठाने का शानदार मौका है। 

एसबीआई की अमृत कलश एफडी स्कीम (SBI FD Scheme) 

एसबीआई ने अपनी वेबसाइट पर बताया है कि ’बैंक ने 15 फरवरी 2023 से 7.10 प्रतिशत की ब्याज दर पर’ 400 दिनों के डिपॉजिट वाली अमृत कलश स्कीम पेश की है। वरिष्ठ नागरिक इस स्कीम में 7.60 प्रतिशत की ब्याज दर के लिए पात्र हैं। यह योजना 31-मार्च-2023 तक वैध रहेगी। एसबीआई ने आखिरी बार 15 फरवरी, 2023 को 2 करोड़ रुपये से कम की फिक्स डिपॉजिट पर ब्याज दरें बढ़ाई थीं। बदलाव के बाद, बैंक वर्तमान में आम जनता के लिए 3.00 प्रतिशत से 6.50 प्रतिशत और बुजुर्ग व्यक्तियों के लिए 3.50 प्रतिशत से 7.50 प्रतिशत तक की ब्याज दर प्रदान करता है। 

एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) 

कोविड-19 महामारी की शुरुआती लहर के दौरान, भारत में निजी क्षेत्र के सबसे बड़े ऋणदाता एचडीएफसी बैंक ने मई 2020 में वृद्ध लोगों के लिए एक विशेष स्कीम ’सीनियर सिटीजन केयर एफडी’ की शुरुआत की थी, इस स्कीम की समय सीमा को कई बार बढ़ाया जा चुका है, फिलहाल इस स्कीम में आवेदने के लिए आखिरी समय सीमा 31 मार्च, 2023 तक है। जिसे फिलहाल बढ़ाया नहीं गया है। एचडीएफसी बैंक ने अपनी वेबसाइट पर बताया है कि 0.25 प्रतिशत का अतिरिक्त प्रीमियम (0.50 प्रतिशत के मौजूदा प्रीमियम के ऊपर) उन वरिष्ठ नागरिकों को दिया जाएगा जो 5 (पांच) वर्ष एक दिन से 10 वर्ष तक के लिए 5 करोड़ से कम का फिक्स डिपॉजिट करना चाहते हैं। यह विशेष ऑफर उपरोक्त अवधि के दौरान बुक किए गए नए फिक्स्ड डिपॉजिट के साथ-साथ वरिष्ठ नागरिकों द्वारा नवीनीकरण के लिए भी लागू होगा। यह प्रस्ताव अनिवासी भारतीय पर लागू नहीं है।

Latest Business News





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *