Thu. Apr 25th, 2024


mutual fund Investor - India TV Paisa
Photo:FILE म्यूचुअल फंड वाले Investor हो जाएं सावधान!

Mutual Funds Investors: म्यूचुअल फंड में निवेश करने वाले Investor के लिए बेहद जरूरी खबर आ रही है। म्यूचुअल फंड के मौजूदा निवेशकों के पास घोषणा फॉर्म जमा कर नामित (नॉमिनी) का नाम देने या इससे बाहर आने के लिए 31 मार्च तक का समय है। ऐसा नहीं करने पर उनके खाते बंद कर दिए जाएंगे और निवेशक अपने निवेश को नहीं निकाल सकेंगे। भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) ने 15 जून, 2022 को जारी अपने परिपत्र में म्यूचुअल फंड उपभोक्ताओं के लिए एक अगस्त, 2022 या उसके बाद नामित का विवरण भरना या इसके विकल्प से बाहर आने की घोषणा करना अनिवार्य कर दिया था। बाद में अंतिम तिथि एक अक्टूबर, 2022 कर दी गई। सभी मौजूदा म्यूचुअल फंड खातों (संयुक्त खातों सहित) के लिए अंतिम तिथि 31 मार्च, 2023 कर दी गई है, जिसके बाद खातों से निकासी को रोक दिया जाएगा। 

निवेश के लिए म्यूचुअल फंड है बेस्ट

इस कदम के पीछे सेबी की मंशा समझाते हुए आनंद राठी वेल्थ लिमिटेड के मुख्य परिचालन अधिकारी (सीओओ) निरंजन बाबू रामायणम ने कहा कि पूर्व के कई निवेश खाते हो सकते हैं, जो बिना किसी को नामित किए खोले गए हों। यदि खाता धारक के साथ कुछ अप्रिय हो जाता है, तो नामित व्यक्ति को संपत्ति का हस्तांतरण किया जा सकता है। बता दें कि अपने भविष्य की योजनाओं और लक्ष्यों को पूरा करने के लिए लोग तरह-तरह की स्कीम में पैसा निवेश करते हैं। इसमें उन्हें बैंक एफडी या किसी भी दूसरे प्लेटफॉर्म से ज्यादा अच्छा रिटर्न्स मिलता है। SIP यानी सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान के जरिए लोग म्यूचुअल फंड में निवेश करते हैं। पिछले कुछ सालों में कुछ लोकप्रिय SIP ने लोगों को 12 से 14 प्रतिशत तक भी रिटर्न्स दिए हैं। हालांकि SIP में निवेश जोखिमभरा भी हो सकता है। इसलिए यहां निवेश करने से पहले कुछ जरूरी बातें जरूर नोट कर लें।

लक्ष्यों को ध्यान में रखें

कोई इंसान अपने लक्ष्यों को पाने के लिए SIP में निवेश करता है। मसलन आपको घर खरीदना है। गाड़ी खरीदनी है। बच्चों की शादी करनी है या उन्हें पढ़ने के लिए विदेश भेजना है। SIP में निवेश के वक्त अपने लक्ष्य को हमेशा ध्यान में रखें। म्यूचुअल फंड का मुख्य उद्देश्य ही योजनावद्ध तरीकों से लक्ष्यों को प्राप्त करना है। अगर असुरक्षित महसूस होने के बावजूद आप यहां पैसा निवेश करना जारी रखते हैं तो इससे बड़ा नुकसान भी हो सकता है।

कब निकालें पैसा बाहर?

म्यूचुअल फंड में निवेश करने से भी ज्यादा जरूरी है कि आप कब इससे पैसा बाहर निकालें। एक्सपर्ट्स कहते हैं कि अगर कोई म्यूचुअल फंड छह महीने या सालभर से ज्यादा खराब प्रदर्शन कर रहा है तो इससे पैसा बाहर निकाल लेना ही समझादारी भरा कदम है। ज्यादा रिटर्न्स के चक्कर में आप अपनी मूल राशि से भी हाथ धो सकते हैं।

कैसे करें फंड का चयन

SIP म्यूचुअल फंड स्कीम कई प्रकार की होती हैं। इसमें इक्विटी फंड, डेट फंड, लिक्विड फंड या मल्टी-कैप जैसै फंड होते हैं। आप अपने लक्ष्यों को ध्यान में रखकर किसी भी फंड को चुन सकते हैं। अगर आप कहीं घूमने के लिए शॉर्ट टर्म SIP लेना चाहते हैं तो लिक्विड फंड या डेट फंड आपके लिए बेहतर होगा। और अगर आप बच्चों की शादी, रिटायरमेंट प्लानिंग या घर खरीदने के बारे में सोच रहे हैं तो आप लॉन्ग टर्म इनवेस्टमेंट के लिए इक्विटी म्युचुअल फंड में निवेश कर सकते हैं।

बेहतर फंड मैनेजर की खोज

म्यूचुअल फंड में निवेश से पहले आपको म्यूचुअल फंड में बेहतर रिटर्न्स देने वाले दावेदारों की जांच-परख कर लेनी चाहिए। इसके लिए फंड मैनेजर की हिस्ट्री, एक्सपेंस रेश्यो और फंड मैनेजर की हिस्ट्री के बारे में अच्छी तरह से समझ लें। तभी आप एक बेहतरी SIP का चुनाव कर पाएंगे।

Latest Business News





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *