Fri. Mar 29th, 2024


PM Kusum Yojana benefits for farmer- India TV Paisa
Photo:CANVA पीएम कुसुम योजना से जुड़ी इन बातों के बारे में जाना क्या, जान लें यहां

PM Kusum Yojana: सरकार किसानों के उत्थान और उनकी स्थिति सुधारने के लिए विभिन्न योजनाओं को लाती रहती है, जहां इन योजनाओं के जरिये किसानों को अधिक से अधिक लाभ पहुंचाने का कार्य किया जाता है। सन 2019 में किसानों को बेहतर लाभ देने के लिए ऐसी ही एक योजना लॉन्च की गयी थी, जिसका नाम PM Kusum Yojana रखा गया था। आज हम आपको इस योजना से जुड़े हर पहलू के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी देने वाले हैं। 

PM Kusum Yojana के बारे में जानिए यहां

बता दें कि PM Kusum Yojana को सन 2019 में सरकार द्वारा लॉन्च किया गया था, इस योजना का मुख्य उद्देश्य किसानों को सिंचाई में होने वाली दिक्कतों को दूर करना था। बता दें कि आज भारत की कृषि भगवान भरोसे यानी बारिश के भरोसे रहती है, ऐसे में इस PM Kusum Yojana के जरिये किसानों को सोलर पंप लगवाने पर सरकार की ओर से सब्सिडी का बेहतर लाभ दिया जाता है।

यह था सरकार का लक्ष्य, PM Kusum Yojana की यह है नयी समय-सीमा

PM Kusum Yojana के जरिये 2022 तक 30,800 MV सोलर क्षमता को पैदा करने का लक्ष्य सरकार द्वारा 


रखा था, लेकिन सन 2019 में इसे शुरू किया गया था जिसके बाद कोविड के चलते यह योजना खासी प्रभावित हुई। ऐसे में इस स्थिति को देखते हुए सरकार ने इसे 3 साल और बढ़ाने का फैसला किया है, जहां अब नयी समय सीमा के अनुसार इस योजना का लाभ मार्च, 2026 तक किसान ले सकेंगे। 

PM Kusum Yojana के लाभ

PM Kusum Yojana के तहत सोलर पैनल की कुल लागत का 10 % फीसद पैसा किसान को लगाना होगा। इसके बाद 30 % फीसद हिस्सा किसान को केंद्र सरकार सब्सिडी के रूप में देगी, साथ ही राज्य सरकार भी इस योजना के लिए 30 % फीसद की सब्सिडी प्रदान करती है। वहीं इस योजना के जरिये बाकी के बचे 30 % फीसद को भी किसान बैंक से लोन के रूप में ले सकते हैं। 

ऐसे उठाये PM Kusum Yojana का लाभ

PM Kusum Yojana का लाभ उठाने के लिये आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट www.india.gov.in पर विजिट करना होगा। जहां इस वेबसाइट में इस योजना का फॉर्म आपको देखने को मिल जायेगा। इसके बाद आप फॉर्म को भरकर और जरूरी दस्तावेज अपलोड करके इस योजना का लाभ ले पायेंगे।

Latest Business News





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *