Tue. Apr 16th, 2024


Maruti cars will give mileage up to 40 km- India TV Paisa
Photo:MARUTISUZUKI 40 किलोमीटर तक माइलेज देने वाली मारुति की कारें

Maruti Swift Hybrid Car and Maruti dzire Hybrid Car: Maruti Dzire और Maruti Swift को लेकर कई दिनों से कोई बड़ा अपडेट देखने को नहीं मिले हैं। मारुति कंपनी की इन दोनों कारों की बहुत ज्यादा डिमांड है। सड़कों पर अधिकतर ये दोनों कारें देखने को मिल जाती है। इसे काफी लंबे समय से अपडेट नहीं करने की वजह से लोग इसे हाइब्रिड वर्जन में लॉन्च होने की संभावना जता रहे हैं। इनमें स्ट्रांग हाइब्रिड तकनीक होने की वजह से ये दोनों ही कारें लगभग 40 किलोमीटर तक माइलेज दे सकती है। कंपनी अगले वर्ष यानी 2024 तक इसे लॉन्च करने की तैयारी में है।

Maruti Swift नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल की माइलेज

मारुति कंपनी वर्ष 2024 की छमाही में Maruti Swift नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल को लॉन्च कर सकती है। इसमें 1.2 लीटर स्ट्रांग हाइब्रिड इंजन देखने को मिलेंगे। कंपनी की ओर से इसे Z12E कोडनेम दिया गया है। फिलहाल ये कार K12C कोडनेम के साथ उपलब्ध है। कार के जानकर लोगों का मानना है को इसमें हाइब्रिड इंजन केवल टॉप वेरिएंट में देखने को मिलेंगे। फिलहाल मारुति की ग्रैंड विटारा, टोयोटा अर्बन क्रूजर हाइराइडर में ये फीचर्स पहले से ही उपलब्ध हैं। 

मारुति सुजुकी और टोयोटा दोनों साझा करती है तकनीक

सुजुकी और टोयोटा ये दोनों ही कंपनी अपनी तकनीक को एक दूसरे के साथ साझा करती है। यानी आपको इन दोनों ही कंपनी की कार में एक जैसे फीचर्स देखने को मिल सकते हैं। हाइराइड और ग्रैंड विटारा में ये तकनीक देखने को मिलते हैं। ये दोनों कारें 27.97 kmpl का माइलेज देती है। कुछ लोग यह भी कयास लगा रहे हैं की स्विफ्ट और डिजायर में स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड और छोटे आकार के अलावा कम वजन होने की वजह से ये लगभग 35-40 Kmpl तक माइलेज दे सकती है। आपको बताते चलें की इसके बारे में अभी तक आधिकारिक रूप से जानकारी नहीं दी गई है। 

Maruti Dzire और Maruti Swift की कीमत 

Maruti Dzire और Maruti Swift को अपडेट करने के बाद इन दोनों कार की कीमत थोड़ी सी बढ़ सकती है। लेकिन मारुति कंपनी की ज्यादातर कारें कम कीमत और शानदार फीचर्स होने की वजह से ही बिकती है। इसे ध्यान में रखते हुए इन दोनों कार की कीमत लगभग 9.40 लाख रुपये से कम होगी। Maruti Swift की बात करें तो इसकी शुरुआती कीमत लगभग 5.99-8.98 लाख रुपये तक जा सकती है। वहीं दूसरी तरफ Dzire की शुरुआती कीमत 6.44 लाख रुपये 9.31 लाख रुपये तक हो सकती है।

Latest Business News





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *