Tue. Apr 16th, 2024


IPL 2023 GT Squad analysis- India TV Hindi

Image Source : INDIA TV
IPL 2023 GT Squad analysis

IPL 2023 Gujarat Titans Squad Analysis Hardik Pandya : आईपीएल टीम गुजरात टाइटंस। आईपीएल 2022 में पहली बार इस टीम की दुनिया की सबसे बड़ी लीग में एंट्री होती है और पहली बार में ही खिताब पर कब्‍जा कर लेती है। गुजरात टाइटंस ने आईपीएल के अपने पहले सीजन में जिस तरह का प्रदर्शन किया है, उसके बारे में शायद किसी ने भी कल्‍पना तक नहीं की होगी, लेकिन टीम के हर खिलाड़ी ने अपनी अपनी जिम्‍मेदारी निभाई और परिणाम ये हुआ कि टीम ने आईपीएल की ट्रॉफी पर कब्‍जा कर लिया। आईपीएल में अब इस साल टीम के पास लगातार दो बार खिताब जीतने का मौका होगा, ताकि टीम इतिहास रच सके। आईपीएल 2022 से लेकर अब तक टीम ने बहुत ज्‍यादा बदलाव तो नहीं किए हैं। ज्‍यादा प्‍लेयर्स को बाहर भी नहीं किया गया है, लेकिन टीम को और भी मजबूत करने के लिए नए प्‍लेयर्स को टीम में शामिल जरूर किया है। इस बार भी टीम की कमान हार्दिक पांड्या के ही हाथ में होगी, जो इस वक्‍त टीम इंडिया के टी20 कप्‍तान हैं। चलिए जरा नजर डालते हैं कि इस बार टीम की कमजोरी क्‍या है और टीम की ताकत क्‍या है, जिससे टीम मजबूत नजर आ रही है। 

IPL 2023 hardik Pandya

Image Source : IPLT20.COM

IPL 2023 hardik Pandya

आईपीएल में शुरुआती कुछ मैच मिस कर सकते हैं डेविड मिलर 


गुजरात टाइटंस के लिए मुश्किल बात ये है कि टीम के स्‍टार प्‍लेयर्स में शुमार डेविड मिलर शुरुआत के कुछ मैच मिस कर सकते हैं। टीम को अपना पहला ही मुकाबला चार बार की चैंपियन टीम एमएस धोनी की कप्‍तानी वाली चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के खिलाफ खेलना है। भले सीएसके का पिछला सीजन काफी खराब गया हो, लेकिन ये टीम चार बार आईपीएल का खिताब जीत चुकी है और उसे हल्‍के में नहीं लिया जा सकता। गुजरात टाइटंस का पहला मैच 31 मार्च को है, लेकिन डेविड मिलर तीन अप्रैल को अपनी टीम से जुड़ेंगे। इसके बाद टीम अपना दूसरा मैच चार अप्रैल को खेलेगी, तब तक डेविड मिलर खेलने के लिए तैयार होंगे। इस बार टीम में आयरलैंड के प्‍लेयर जोश लिटिल को भी शामिल किया है, लेकिन वे चोटिल थे, इसलिए बांग्‍लादेश के खिलाफ सीरीज से बाहर थे। उनको लेकर अभी साफ तौर पर कुछ कहना मुश्किल है। गुजरात टाइटंस ने इस बार रहमानुल्‍लाह गुरबाज और लॉकी फर्ग्यूसन को अपनी टीम से हटा दिया है। उनकी जगह केन विलियमसन, ओडियन स्मिथ और जोश लिटिल को लिया गया है। लेकिन क्‍या ये खिलाड़ी अपना 100 प्रतिशत देकर टीम को जीत दिला पाएंगे, ये देखना होगा। विकेट कीपर के तौर पर केएस भरत टीम के साथ होंगे, वहीं शिवम मावी भी टीम में हैं। टीम की ताकत की बात की जाए तो वो कप्‍तान हार्दिक पांड्या ही हैं, जो कप्‍तानी में अब अच्‍छा खास अनुभव हासिल कर चुके हैं। आईपीएल में अपनी टीम को जीत दिलाने के बाद अब वे टीम इंडिया की भी कप्‍तानी कर रहे हैं। बल्‍लेबाजी में तो उनका कोई जवाब नहीं ही है, साथ ही वे अब गेंदबाजी भी कर रहे हैं। इतना ही नहीं शुभमन गिल जिस तरह के फार्म में इस वक्‍त चल रहे हैं, उससे टीम ने राहत की सांस ली होगी। पिछले कुछ महीने शुभमन गिल के लिए काफी अच्‍छे गए हैं। वहीं राशिद खान  के रूप में टीम के पास एक स्‍टार खिलाड़ी है, जो गेंदबाजी के साथ ही अगर जरूरत पड़े तो बल्‍लेबाजी में भी अपने हाथ दिखाने के लिए तैयार हैं। टीम अपने होम ग्राउंड यानी अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्‍टेडियम में उतरेगी तो आनंद ही कुछ और होगा। 

Rashid Khan

Image Source : PTI

Rashid Khan

गुजरात टाइटंस की टीम में इस बार कौन होगा मैच विनर 

गुजरात टाइटंस ने इस बार अपनी टीम में केन विलियमसन को शामिल किया है। वैसे तो वे अच्‍छे बल्‍लेबाज हैं, लेकिन वे किस नंबर पर बल्‍लेबाजी करेंगे, ये देखना होगा। साथ ही वे विदेशी खिलाड़ी हैं, उन्‍हें चार प्‍लेयर्स के साथ प्‍लेइंग इलेवन में जगह कैसे मिलेगी, ये भी देखना दिलचस्‍प होगा। साथ ही वे तेजी से रन बनाने के लिए तो नहीं ही जाने जाते हैं। केन विलियमसन और मैथ्‍यू वेड में से एक ही खिलाड़ी प्‍लेइंग इलेवन में जगह बना पाएगा, ऐसे में हार्दिक पांड्या के लिए ये टेंशन का सबब हो सकता है।  वहीं रिद्धिमान साहा की भूमिका क्‍या होगी। वे इंटरनेशनल क्रिकेट से दूर हैं, ऐसे में जब आईपीएल में उतरेंगे तो कितना कमाल कर पाते हैं, ये देखना पड़ेगा। टीम को लगातार अपने घर और दूसरी टीम के घर पर मैच खेलने होंगे। ऐसे में खिलाड़ी लगातार ट्रेवल करेंगे और ऐसे में उनके प्रदर्शन पर असर पड़ सकता है। जब टीम आईपीएल 2022 में उतरी थी तो उस पर कोई दबाव नहीं था, लेकिन इस बार चैंपियन है और उसकी फैन फॉलोइंग भी काफी बढ़ चुकी है। इस बार टीम पर जीत का प्रेशर भी होगा, जिससे पार पाना हार्दिक पांड्या के लिए आसान नहीं होगा। 

Mohammad Shami

Image Source : IPLT20.COM

Mohammad Shami

आईपीएल 2023 के लिए गुजरात टाइटंस की टीम

हार्दिक पांड्या (कप्तान), शुभमन गिल, राहुल तेवतिया, राशिद खान, डेविड मिलर, मैथ्यू वेड, केन विलियमसन, मोहम्मद शमी, शिवम मावी, यश दयाल, आर साई किशोर, अभिनव मनोहर, ऋद्धिमान साहा, जयंत यादव, विजय शंकर, केएस भरत, मोहित शर्मा, दर्शन नालकांडे, उर्विल पटेल, साई सुदर्शन, प्रदीप सांगवान,अल्जारी जोसेफ, , जोश लिटिल, ओडियन स्मिथ, नूर अहमद। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

IPL 2023 : RCB का खिताब का सपना इस बार होगा पूरा! जानिए टीम की ताकत और कमजोरी

IPL 2023 में एमएस धोनी से ज्‍यादा है  CSK के इन प्‍लेयर्स की सैलरी 

 

Latest Cricket News





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *