Thu. Mar 28th, 2024


cinnamon and honey benefits in weight loss- India TV Hindi

Image Source : FREEPIK
cinnamon and honey benefits in weight loss

आजकल की फास्ट फॉरवर्ड लाइफ में लोगों की अनियमित जीवनशैली और गलत खानपान का सीधा असर उनकी सेहत पर पड़ता है। अपने डाइट का ध्यान नहीं रखने की वजह से लोग लगातार मोटापे के शिकार हो रहे हैं। अपना मोटापा कम करने के लिए लोग कई तरह के जतन करते हैं। लेकिन घंटों कड़ी मेहनत और डाइटिंग के बाद भी शरीर की चर्बी कम होने का नाम नहीं लेती है। ऐसे में आप अपना वजन कम करने के लिए इन कुछ घरेलू नुस्खों को आज़माएं। हमारे किचन में पाए जानेवाले ऐसे कई मसाले हैं जो आपको सेहतमंद रखने का काम करते हैं। इन मसलों में से के मसाला है दालचीनी। रोजाना सुबह दालचीनी और शहद से बनी चाय या काढ़ा पीने से आपका वजन तेजी से कम होता है। चलिए आपको बताते हैं कि ये मसाला आपक वजन कैसे कम करता है।

इम्यूनिटी मजबूत करती है दालचीनी

दालचीनी और शहद दोनों ही स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद हैं। दालचीनी में एंटी वायरल, एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी फंगल जैसी गुणकारी प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं, जो इम्यूनिटी को मजबूत करने का काम करती हैं। वहीँ अगर आप दालचीनी और शहद का एक साथ सेवन करते हैं तो इससे आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता तेजी से बढ़ती है। जिससे शरीर सर्दी खांसी जैसी कई बीमारियों से दूर रहता है। इन चीजों से वजन कम होता है।

कैल्शियम की कमी से अकड़ने लगता है शरीर, इन फूड्स के सेवन से हड्डियां होंगी लोहे से भी मजबूत

दालचीनी और शहद कम करेगा वजन

शहद और दालचीनी का चाय बनाकर पीने से आपक वजन तेजी से कम होगा। इनका सेवन करने से इम्यूनिटी भी मजबूत बनती है। इस चाय को बनाने के लिए 1 कप पानी में एक चौथाई चम्मच दालचीनी का पाउडर मिलाएं। अब पानी 2-3 मिनट और उबाल लें। इसे किसी कप में डालें और 1 चम्मच शहद मिलाकर पिएं। आप इसे सुबह खाली पेट पिएं तो ज्यादा फायदेमंद है। इस चाय का अगर आप रोज़ना सेवन करंगे तोई कुछ ही महीनों में आपको पॉज़िटिव रिजल्ट देखने को मिलेगा।

ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

क्या सलाद में नमक डालना चाहिए? अगर आप भी करते हैं ये गलती तो आज ही कर लें सुधार

नमक खाने से 2030 से पहले हो सकती हैं लाखों लोगों की मौत, WHO ने किया आगाह, ऐसे करें अपना बचाव

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *