Fri. Mar 29th, 2024


वित्त मंत्री निर्मला सीताीरमण ने पेश किया वित्त विधेयक 2023- India TV Hindi

Image Source : SANSAD TV
वित्त मंत्री निर्मला सीताीरमण ने पेश किया वित्त विधेयक 2023

लोकसभा में शुक्रवार को भी भारी हंगामा देखने को मिला। विपक्षी सदस्यों के हंगामे के बीच केंद्र सरकार द्वारा लाये गये संशोधनों के साथ वित्त विधेयक 2023 को बिना चर्चा के ध्वनिमत से पारित कर दिया और इसके साथ ही आगामी वित्त वर्ष के बजट की प्रक्रिया सदन में पूरी हो गयी। लोकसभा की बैठक एक बार के स्थगन के बाद दोपहर 12 बजे शुरू हुई। पीठासीन सभापति राजेंद्र अग्रवाल ने जरूरी दस्तावेज प्रस्तुत कराए। इस बीच कांग्रेस समेत विपक्षी दलों के सदस्य आसन के पास आकर नारेबाजी करने लगे। हंगामा कर रहे विपक्षी सदस्य अडाणी मुद्दे पर संयुक्त संसदीय समिति (जेपीसी) गठित करने की मांग कर रहे थे और इससे संबंधित नारे लिखी तख्तियों को आसन के पास आकर लहरा रहे थे।

वित्त मंत्री सीतारमण ने किया बड़ा ऐलान

हंगामे के बीच ही वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने वित्त विधेयक 2023 को सदन में चर्चा और पारित करने के लिए प्रस्तुत किया। विधेयक को पेश करते हुए सीतारमण ने कहा कि कुछ हितधारकों से सुझाव मिले हैं कि सरकारी कर्मचारियों की राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली में सुधार होना चाहिए और इसके लिए वह एक समिति के गठन का प्रस्ताव कर रही है। उन्होंने कहा, ‘‘मैं वित्त सचिव की अध्यक्षता में एक समिति बनाने का प्रस्ताव करती हूं जो सरकारी कर्मचारियों के पेंशन से संबंधित मुद्दों पर राजकोषीय बुद्धिमत्ता के साथ विचार करेगी।’’ 

विपक्षी सदस्यों द्वारा लाये गये संशोधन प्रस्ताव ध्वनिमत से खारिज
निर्मला सीतारमण ने सदन में यह भी कहा कि विदेशी दौरों के लिए क्रेडिट कार्ड भुगतान ‘लिबरलाइज्ड रिमिटेन्स स्कीम’ (एलआरएस) के तहत कैप्चर नहीं किये जा रहे हैं और इस बारे में भारतीय रिजर्व बैंक से विचार करने को कहा गया है। इसके बाद लोकसभा ने वित्त विधेयक से जुड़े सरकारी संशोधनों को मंजूरी दी और यथासंशोधित वित्त विधेयक 2023 को बिना चर्चा के ध्वनिमत से पारित कर दिया गया। साथ ही सदन ने वित्त विधेयक पर विपक्षी सदस्यों द्वारा लाये गये संशोधन प्रस्तावों को ध्वनिमत से खारिज कर दिया। 

लोकसभा में वित्त वर्ष 2023-24 के बजट की प्रक्रिया पूरी 
गौरतलब है कि सदन ने गुरुवार को ‘गिलोटिन’ के माध्यम से विभिन्न मंत्रालयों और विभागों की अनुदान मांगों को और संबंधित विनियोग विधेयक को भी हंगामे के बीच ध्वनिमत से मंजूरी दी थी। आज वित्त विधेयक पारित होने के साथ निचले सदन में वित्त वर्ष 2023-24 के बजट की प्रक्रिया पूरी हो गयी। लोकसभा में एक फरवरी को वित्त मंत्री निर्मल सीतारमण द्वारा आम बजट 2023-24 पेश किए जाने के साथ ही बजट प्रक्रिया प्रारंभ हुई थी। 

ये भी पढ़ें-

गाजियाबाद में कबाड़ के गोदाम में लगी आग, कीचड़ में लेटकर महिलाओं-बच्चों ने खुद को बचाया

राहुल का बयान और ‘मोदी’ उपनाम… संसद से विजय चौक तक भारी घमासान 
 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *