Tue. Apr 23rd, 2024


Those who told Job Update lost their jobs Indeed laid off 2200 employees- India TV Paisa
Photo:FILE Indeed ने की 2,200 कर्मचारियों की छंटनी

Indeed laid off: एक तरफ दनिया की महाशक्ति अपने यहां बैंकिंग सेक्टर में आई तबाही को लेकर परेशान है। उससे निपटने के लिए तरह-तरह की योजनाएं बना रही है। भारतीय बाजार उससे प्रभावित हो रहा है। इतना ही नहीं इसका असर अलग-अलग सेक्टर की कंपनियों के ग्रोथ पर भी पड़ रहा है। ग्रोथ में गिरावट आने से कंपनियां अपने यहां से लोगों को नौकरी से निकाल रही है। जॉब लिस्टिंग पोर्टल इनडीड (Indeed) ने भी अपने यहां छंटनी करने का ऐलान कर दिया है। कंपनी एक ही बार में 2,200 लोगों को नौकरी से बाहर कर रही है। यह कंपनी के कुल कार्यबल का 15% है। एक मीडिया बातचीत में इंडीड के सीईओ क्रिस हाम्स ने कहा कि भविष्य में महामारी से पहले के स्तर पर या उससे नीचे की नौकरी के साथ हमारा संगठन आगे क्या करेगा इसको ध्यान में रखते हुए फैसला लिया गया है। 

अगले 2-3 वर्षों में रोजगार के अवसर होंगे कम

इस जॉब सर्च फर्म को उम्मीद है कि अगले 2-3 वर्षों में रोजगार के अवसर लगभग 7.5 मिलियन या उससे कम के पूर्व-महामारी के स्तर तक गिर सकते हैं। बता दें कि दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी में से एक अमेजन ने हाल ही में 9,000 कर्मचारियों को निकालने की घोषणा की है। उससे पहले वह 18 हजार लोगों को बाहर कर चुका है। अगर हम अब तक अमेजन द्वारा की घई कुल छंटनी की रिपोर्ट देखें तो पता चलता है कि 27 हजार लोग अपने जॉब से हाथ धो चुके हैं। ऐसा करने वाली कंपनियों में अकेले अमेजन नहीं है, बल्कि 500 अन्य कंपनियां भी हैं जो अपने यहां से कर्मचारियों को जॉब से बाहर निकाल चुकी है या निकालने जा रही है। इस वर्ष अब तक लगभग 1.5 लाख कर्मचारियों को निकाल दिया गया है। टेक क्षेत्र की नौकरियों में कटौती पर नजर रखने वाली वेबसाइट, लेऑफ डॉट एफवाईआई के लेटेस्ट आंकड़ों के अनुसार, 503 तकनीकी कंपनियों ने अब तक 148,165 कर्मचारियों की छंटनी की है। 2022 भी टेक कंपनियों और स्टार्टअप्स के लिए एक निराशाजनक वर्ष रहा है, जिसमें कम से कम 1.6 लाख कर्मचारियों को नौकरी से हाथ धोनी पड़ी है।

पिछले साल ही हो गई थी छंटनी की शुरुआत

लगभग 1,046 टेक कंपनियों (बिग टेक से लेकर स्टार्टअप तक) ने पिछले साल 1.61 लाख से अधिक कर्मचारियों की छंटनी की। अकेले जनवरी में, लगभग 1 लाख तकनीकी कर्मचारियों ने वैश्विक स्तर पर नौकरी खो दी, जिसमें अमेजन, माइक्रोसॉफ्ट, गूगल, सेल्सफोर्स और अन्य जैसी कंपनियों का दबदबा था। जनवरी में 1,02,943 की तुलना में अमेरिका में कंपनियों ने फरवरी में 77,770 नौकरियों में कटौती की, आईटी कंपनियों ने छंटनी की दौड़ का नेतृत्व करना जारी रखा, पिछले महीने 21,387 नौकरियों में कटौती हुई, जो सभी कटौती का 28 प्रतिशत था।

Latest Business News





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *