Fri. Mar 29th, 2024


EVM को लेकर विपक्ष की बैठक- India TV Hindi

Image Source : INDIA TV
EVM को लेकर विपक्ष की बैठक

टीएमसी आज दिल्ली में एनसीपी प्रमुख शरद पवार के आवास पर विपक्षी नेताओं की बैठक में शामिल नहीं हुई। बैठक ‘ईवीएम की विश्वसनीयता’ पर बुलाई गई थी। दरअसल, साल 2024 का लोकसभा चुनाव अब पास आ रहा है। इसके मद्देनज़र विपक्ष एक बार फिर ईवीएम में गड़बड़ी का राग अलापना शुरू कर दिया है। यही वजह रही कि एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार ने विपक्षी दलों के नेताओं की एक बैठक बुलाई थी। इसके लिए उन्होंने सभी दलों को पत्र लिखकर गुरुवार 23 मार्च को दिल्ली स्थित अपने आवास पर आने का निमंत्रण दिया। पत्र के मुताबिक पवार ने कहा था कि स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव के हित में ईवीएम को सटी होनी की जरूरत है उसकी प्रभावकारिता पर किसी भी संदेह को लेकर मुख्य चुनाव आयुक्त को दूर किया जाना चाहिए।  

मशीन को हैक किया जा सकता है: विशेषज्ञ 

पत्र में ये भी लिखा कि विशेषज्ञों का कहना है कि चिप वाली किसी भी मशीन को हैक किया जा सकता है और हम अनैतिक तत्वों द्वारा लोकतंत्र की हत्या नहीं होने दे सकते। इसलिए स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव के हित में हमें एक साथ बैठना चाहिए और प्रख्यात आईटी पेशेवरों और क्रिप्टोग्राफरों द्वारा व्यक्त किए गए विचारों को सुनना चाहिए। 

कई बार उठ चुका है यह मुद्दा

पवार द्वारा बुलाई गई इस विपक्ष की बैठक में सभी नेता शामिल हुए लेकिन टीएमसी शामिल नहीं हुई। बता दें, जब भी चुनाव करीब आता है या चुनाव में हार मिलती है तो विपक्ष ईवीएम में गड़बड़ी का मुद्दा उठाता है। इसको लेकर कई बार बिपक्ष के नेता बीजेपी को घेर चुके हैं, लेकिन हर बार मामला शांत हो जाता है। अब देखना होगा इस बार के बैठक के बाद क्या नतीजा निकलता है। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *