Fri. Apr 19th, 2024


Types of Home Insurance- India TV Paisa
Photo:CANVA जानिए 5 तरह के होम इंश्योरेंस के बारे में यहां

5 Types of Home Insurance: गाड़ी खरीदते समय जिस तरह से लोग इंश्योरेंस करवाते हैं, इसी तरह आप घर के लिए भी एक बेहतरीन होम इंश्योरेंस पॉलिसी ले सकते हैं। हमारे देश में 5 तरह के होम इंश्योरेंस  होते हैं। इससे आपके घर की सुरक्षा बढ़ जाती है। इसे लेने के बाद किसी भी तरह की आपदा आने पर आप इंश्योरेंस क्लेम कर इसकी क्षतिपूर्ति आसानी से कर सकते हैं। इनमें केवल प्राकृतिक आपदा ही नहीं बल्कि चोरी, डकैती और वॉटर डैमेज भी शामिल है। पॉलिसी में घरों के लिए मिलते हैं 5 अलग-अलग तरह के इंश्योरेंस कवर, यहां जानिए सभी के बारे में।

1. पानी से होने वाले नुकसान के लिए होम इंश्योरेंस 

5 अलग-अलग तरह के होम इंश्योरेंस में सबसे पहले नंबर पर पानी से होने वाले नुकसान की छतिपूर्ति शामिल है। यानी अगर बाढ़, बारिश या फिर किसी भी तरह से पानी से होने वाले नुकसान की भरपाई के लिए आप होम इंश्योरेंस करवा सकते हैं। पाइप की फिटिंग, प्लंबिंग, फर्नीचर सड़ जाने के बाद या फिर किसी भी तरह की बर्बादी होने पर आप इंश्योरेंस क्लेम कर पाएंगे।

2. आग से नुकसान होने पर होम इंश्योरेंस  

अगर आप किसी ऐसे एरिया में रहते हैं, जहां आपके घर में किसी वजह से आग लग सकती है तो आप होम इंश्योरेंस जरूर लें। 5 तरह के होम इंश्योरेंस में आग से नुकसान की छती पूर्ति भी शामिल है। घर में गैस रिसाव, बिजली से आग लगा या फिर किसी भी वजह से आग लगने के बाद नुकसान होने पर आप इंश्योरेंस क्लेम कर सकते हैं।

3. भूकंप से नुकसान होने पर होम इंश्योरेंस

भूकंप आने पर भी कई बार घर गिरने की संभावना रहती है। सिर्फ इतना ही नहीं जमीन के नीचे किसी भी तरह की गतिविधि होने के कारण घर में नुकसान होने पर आप होम इंश्योरेंस क्लेम कर सकते हैं। 5 तरह के होम इंश्योरेंस में यह तीसरे नंबर पर शामिल है। सिर्फ इतना ही नहीं जमीन के भीतर से अगर मिट्टी किसी वजह से खिसक जाए और घर नीचे की तरफ धंस जाए तब भी आप इंश्योरेंस क्लेम कर सकते हैं।

4. प्राकृतिक आपदा तूफान और चक्रवात के लिए होम इंश्योरेंस

अगर आप किसी ऐसे एरिया में रहते हैं जहां तूफान और चक्रवात आने की संभावना है तो खासतौर पर होम इंश्योरेंस करवा लें। आमतौर पर ऐसा तटीय क्षेत्रों में होता है। आंधी तूफान या चक्रवात से नुकसान होने पर होम इंश्योरेंस क्लेम कर सकते हैं। 5 तरह के होम इंश्योरेंस पॉलिसी में यह चौथे नंबर पर शामिल है। 

5. मानव निर्मित आपदा के लिए होम इंश्योरेंस

अगर आप किसी ऐसे क्षेत्र में रहते हैं जिस एरिया में लोगों की आवाजाही बहुत कम होती है तो आप होम इंश्योरेंस जरूर करवाएं। दंगा, हड़ताल या घर में चोरी डकैती होने की स्थिति में आप होम इंश्योरेंस क्लेम कर सकते हैं। इससे किसी भी तरह से नुकसान होने पर इंश्योरेंस कंपनी भरपाई करती है। होम इंश्योरेंस पॉलिसी में यह पांचवें नंबर पर शामिल है।

Latest Business News





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *