Fri. Mar 29th, 2024


underwear and uti - India TV Hindi

Image Source : FREEPIK
underwear and uti

Underwear Mistakes: आज भी समाज में लोग अंडरवियर से जुड़ी बातों को करने में असहज महसूस करते हैं। जबकि, ये चीजें आपकी सेहत से जुड़ी हो सकती हैं और आपको बीमार कर सकती हैं। जी हां, आप कैसा अंडरवियर पहनते हैं, इसकी साफ-सफाई कितनी रहती है और इनसे जुड़ी कमियों के कारण आपको कौन सी बीमारियां हो सकती हैं, इस बारे में बहुत ही कम लोगों को पता होता है। ऐसे में जरूरी ये है कि आप अंडरवियर से जुड़ी इन गलतियों के बारे में विस्तार से जानें।

महिला हो या पुरुष सब करते हैं अंडरवियर से जुड़ी ये 4 गलतियां-Underwear Mistakes that are bad for health in hindi

1. दिन भर एक ही अंडरवियर पहने रहना

आमतौर पर लोग दिन भर एक ही अंडरवियर पहने रहते हैं। ये असल में नमी और पसीने का कारण बन सकती है जिससे खुजली और रैशज की समस्या हो सकती है। इसके अलावा ये इस एरिया में बैक्टीरियल ग्रोथ को बढ़ावा देता है और यूटीआई का कारण बनता है। इसलिए, दिन में दो बार अंडरवियर बदलना चाहिए। 

क्या सलाद में नमक डालना चाहिए? अगर आप भी करते हैं ये गलती तो आज ही कर लें सुधार

2. अंडरवियर को अच्छी धूप में न सुखाना

ये गलती आपके वजाइनल और पीनाइल एरिया पर भारी पड़ सकती है। दरअसल, अंडरवियर को अच्छी धूप में सुखाना इसमें नमी के कारण पैदा हुए बैक्टीरिया और फंगल को मारता है। ऐसे में आज के समय में जब हमारे पास छोटे-छोटे घर है तो, यूंही अंडरवियर को सूखा कर पहन लेना आपको परेशान कर सकता है। 

bacteria

Image Source : FREEPIK

bacteria

3. अंडरवियर को इस्त्री न करना

इस बात सुनकर आपको हैरानी हो रही होगी लेकिन, ये सही है। ये काम आपको डॉक्टर भी बताएंगे। ये बार-बार होने वाली यूटीआई और पेशाब में खुजली और इस एरिया में रैशेज की समस्या से बचा सकती है। दरअसल, इस्त्री करने में हीट बैक्टीरिया और फंगस को मारती है जिससे यूटीआई इंफेक्शन का खतरा कम होता है। 

Chaitra Navratri: नवरात्रि में खाएं बिना प्याज-लहसुन वाला ये 3 सात्विक रायता, पेट ठंडा करने के साथ मिलेंगे कई फायदे

4. अंडरवियर की साफ-सफाई में कमी 

अंडरवियर की साफ-सफाई से जुड़ी कमियों पर लोग अक्सर ध्यान नहीं देते हैं। लोग ये भी ध्यान नहीं देते कि धोते समय साबुन या डिटर्जेंट के कण कपड़े में न चिपके हो। ये इरिटेंट बन सकते हैं और खुजली का कारण बन सकते हैं। तो, अंडरवियर को अच्छी तरह से साफ पानी से धोएं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *