Fri. Mar 29th, 2024


Benefits of investing in flexi cap funds- India TV Paisa
Photo:CANVA पैसे से बनाना चाहते हैं पैसा तो फ्लेक्सी-कैप फंड में करें निवेश

Flexi-Cap Funds: FD स्कीम्स में निवेस करने पर लोगों को बहुत ज्यादा इंटरेस्ट रेट नहीं मिलता है। इसलिए कुछ लोग शेयर बाजार की ओर रुख कर लेते हैं। लेकिन शेयर बाजार में पैसा निवेश करना आसान काम नहीं हैं। यहां मार्केट की स्थिति के हिसाब से पैसा निवेश किया जाता है, जो कई बार नुकसान का सौदा भी साबित होता है। अगर आप ज्यादा इटंरेस्ट रेट कमाना चाहते हैं और कोई रिस्क भी नहीं लेना चाहते तो म्यूचुअल फंड का फ्लेक्सी-कैप फंड आपके लिए बेस्ट रहेगा। आइए आज आपको इसके बारे में विस्तार से जानकारी देते हैं।

क्या है फ्लेक्सी कैप फंड?

फ्लेक्सी कैप एक इक्विटी म्यूचुअल फंड होता है, जिसे काफी फ्लेक्सिबल भी माना जाता है। इसमें फंड मैनेजर आपका पैसा अपने हिसाब से स्मॉल, मिड या लार्ज कैप में निवेश करता है। यहां फंड मैनेजर इस बात के लिए बाध्य नहीं है कि उसे किस फंड कैटेगरी में कितना इनवेस्ट करना है। यदि कम जोखिम में ज्यादा लाभ कमाना  चाहते हैं तो बेझिझक फ्लेक्सी कैप फंड में निवेश कर सकते हैं।

कितने दिन के लिए करना होगा निवेश?

फाइनेंशियल एक्सपर्ट्स कहते हैं कि इस तरह की स्कीम्स में आपको कम से कम 5 साल की अवधि के लिए निवेश करना पड़ता है। कई बार ऐसा होता है कि शॉर्ट टर्म में आपको इनवेस्टमेंट का बेनेफिट न दिखाई दे, लेकिन लॉन्ग टर्म में यहां निवेश के अच्छे लाभ मिल जाते हैं।

प्रोफिट पर देना होगा टैक्स

एक साल से कम अवधि पर इक्विटी फंड्स से कमाई पर शार्ट टर्म कैपिटल गेन्स (STCG) टैक्स लगता है। यह टैक्स आपकी मौजूदा कमाई के हिसाब से 15 प्रतिशत तक लगाया जा सकता है। अगर आपके निवेश की अवधि 12 महीने से ज्यादा है तो आप पर लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन्स (LTCG) के हिसाब से टैक्स लागू होगा, जो कि 10 प्रतिशत होता है।

Latest Business News





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *