Thu. Mar 28th, 2024


 ट्रंप को गिरफ्तार करते हुए जो बाइडन की तस्वीर वायरल- India TV Hindi

Image Source : SOCIAL MEDIA
ट्रंप को गिरफ्तार करते हुए जो बाइडन की तस्वीर वायरल

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस अब फेक न्यूज में भी अपनी छाप छोड़ने लगा है। हाल में ही सोशल मीडिया पर कुछ तस्वीरें तेजी से वायरल हो रही है। जिसमें अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को गिरफ्तार करते हुए दिखाया गया है। हाल में ही डोनाल्ड ट्रम्प पर पोर्नस्टार-हश मनी मामले गिरफ्तार करने की तैयारी की खबरें सामने आईं थी। जिसके बाद AI ने इस मामले पर ट्रंप पर अभियोग लगाए जाने के बाद न्यूयॉर्क और वाशिंगटन डीसी में उनको गिरफ्तार करते हुए दिखाया गया है। AI द्वारा बनाई गई ट्रंप की गिरफ्तारी की तस्वीरों ने सोशल मीडिया पर धमाल मचा दिया है। मिडजर्नी द्वारा तैयार की गई तस्वीरों में ट्रंप के साथ-साथ उनके समर्थकों को भी गिरफ्तार करते हुए दिखाया गया है। एक तस्वीर में पुलिस वाले के वेश में राष्ट्रपति जो बाइडेन ट्रंप को दूर ले जाते हुए दिख रहे हैं।

जेल में ऐसे दिखेंगे डोनाल्ड ट्रंप

एक अन्य तस्वीर में पुलिसकर्मियों को सड़क पर ट्रंप का पीछा करते हुए दिखाया गया है, दूसरी तस्वीर में उन्हें जमीन पर पटकते हुए दिखाया गया है। उनका बेटा डॉन जूनियर भी गुस्से में दिखाई देता है। अंतिम की दो AI तस्वीरें ट्रम्प को जेल में दिखाती हैं। एक तस्वीर में ट्रंप को इधर-उधर भागते हुए, और नारंगी जंपसूट पहने कैंटीन में भोजन करते हुए दिखाया गया है। आखिरी तस्वीर में ट्रंप को जेल के फर्श पर झाड़ू लगाते हुए दिखाया गया है। 

तस्वीरों पर आएं यूजर्स के ऐसे कमेंट्स

डोनाल्ड ट्रंप की वायरल हो रही तस्वीरों को देखते हुए कई यूजर्स ने इस पर कमेंट भी किया है। “एलुना एआई” नाम के एक यूजर ने कमेंट करते हुए लिखा- “हमने एक नए युग में प्रवेश किया है। AI क्रिएशन ने अपने लगभग संपूर्ण फोटोरियलिज्म चरण में प्रवेश कर लिया है। डोनाल्ड ट्रम्प की गिरफ्तारी की तस्वीरें वायरल हो गई हैं – और आबादी के एक बड़े वर्ग ने उन्हें सच मान लिया है, जिससे आज इंटरनेट पर बहुत हंगामा हो रहा है। आप इन तस्वीरों के बारे में क्या सोचते हैं? अब लोगों के लिए असली और नकली में फर्क करना मुश्किल हो जाएगा।” वहीं दूसरे यूजर ने कमेंट करते हुए लिखा- AI द्वारा जारी की गई सभी तस्वीरें नकली हैं। ये AI के कार्यशैली पर सवाल उठाता है। लोग इन गलत तस्वीरों का उपयोग कर के अपना निजी फायदा देखेंगे। समाज में गलत सूचनाओं का अंबार लग जाएगा और जब तक जांच पूरी नहीं हो जाती तब तक पीड़ित व्यक्ति को बेवजह परेशान होना पड़ेगा। अन्य यूजर्स ने भी एक तस्वीर के दुरुपयोग के खतरों की ओर इशारा किया, खासकर जब नकली से वास्तविक बताना संभव नहीं है। 

पोर्न स्टार और ट्रंप के बीच पैसे की लेन-देन से जुड़ा है मामला

AI द्वारा बनाई गई यह तस्वीर उस समय सामने आई है जब ट्रम्प पर गिरफ्तारी की तलवार लटक रही है और उनके समर्थक इस मामले पर विरोध करने के लिए उनके साथ खड़े हैं। ट्रंप अभी पोर्न स्टार स्टॉर्मी डेनियल्स को अपने पैसे के भुगतान पर अभियोग का सामना कर रहे हैं। इस मामले का खुलासा पोर्न स्टार स्टॉर्मी डेनियल्स ने अपने एक वीडियो में किया था। उसके जवाब में ट्रंप ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्रुथ पर इसे ‘तूफानी’ ‘हॉर्स फेस’ ‘डेनियल्स जबरन वसूली की साजिश’ कहते हुए लिखा- ‘मुझे “भयानक कट्टरपंथी वाम डेमोक्रेट” द्वारा एक के बाद एक जांच से टारगेट किया जा रहा है। “वे मेरे पीछे नहीं आ रहे हैं – वे तुम्हारे पीछे आ रहे हैं। मैं बस उनके रास्ते में खड़ा हूं। और मैं हमेशा उनके रास्ते में खड़ा रहूंगा।” इस पूरे मामले को लेकर एआई टेक-ओवर 2024 ने अमेरिकी राष्ट्रपति चुनावों से पहले फर्जी खबरों पर चिंता जाहिर की है। इस महीने की शुरुआत में ट्रम्प और बाइडेन के बीच AI क्रिएटेड “बातचीत”, जो अपमान और अपशब्दों से भरी हुई थी वह वायरल हो गई थी।

ये भी पढ़ें:

हाथ में 3 करोड़ आते ही पत्नी ने दिखाया अपना रंग, पति को छोड़ प्रेमी के साथ की शादी

16 की उम्र में पहला बच्चा, फिर 28 तक बनीं 9 बच्चों की मां, ये महिला लगातार 10 साल रही प्रेग्नेंट

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें वायरल न्‍यूज सेक्‍शन





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *