Sat. Apr 20th, 2024


 Central government order for upgrade in BS6 phase-2 after that Auto companies hike prices by Rs 15-- India TV Paisa
Photo:FILE कीमतों में होगी 20 से 25 हजार रुपये की बढ़ोतरी

BS6 Phase-2 News: बीएस6 फेज-2 ट्रांजिशन बस आने ही वाला है। इसका असर गाड़ियों की कीमतों पर भी देखने को मिलेगा। ऑटो इंडस्ट्री प्राइस हाइक करने की तैयारी कर रही है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, मेक और मॉडल के आधार पर इस बार बढ़ोतरी लगभग 2-4% या लगभग 15,000-20,000 रुपये तक हो सकती है, जबकि मारुति, महिंद्रा एंड महिंद्रा, होंडा, एमजी, किआ  और टाटा मोटर्स जैसी यात्री वाहन कंपनियां पहले से ही बढ़ोतरी की मात्रा और तारीख पर काम कर रही हैं, यहां तक कि वाणिज्यिक वाहन कंपनियां भी कीमतों में लगभग 5% वृद्धि की घोषणा कर रही हैं। बता दें कि हाल ही में टाटा मोटर्स ने कमर्शियल वाहनों की कीमतों में 5% बढ़ोतरी का फैसला लिया था।

बीएस 6 फेज II से सभी गाड़ियों पर पड़ेगा असर

एमजी मोटर इंडिया के प्रेसिडेंट और एमडी राजीव चाबा ने कहा कि जैसा कि हम बोलते हैं, बीएस 6 फेज II के कारण मूल्य वृद्धि हो रही है और लॉन्च कैलेंडर के आधार पर ओईएम ने इसे पहले से ही 2-4% से शुरू कर दिया है। टाटा मोटर्स के अलावा किआ जैसी कंपनियों ने भी मंगलवार को कीमतों में बढ़ोतरी की घोषणा की है। किआ के आरडीई अनुपालन और सेल्टोस, सोनेट और केरेन्स के ई20 ईंधन वाले लाइन-अप के लिए वृद्धि लगभग 2.5% होगी। डीलर सूत्रों का कहना है कि एमएंडएम ने पहले ही अपनी सीमा पर लगभग 20,000 रुपये की कीमत में बढ़ोतरी का संकेत दिया था, हालांकि वृद्धि को लेकर अभी तक कंपनी द्वारा कोई औपचारिक घोषणा नहीं की गई है। मारुति के मामले में जबकि कुछ मॉडल और वेरिएंट पहले से ही RDE और E20 के अनुरूप स्पेक्स में परिवर्तित हो चुके हैं, दूसरों के लिए बढ़ोतरी 2-4% के क्षेत्र में होगी। 

होंडा भी करेगी कीमतों में बढ़ोतरी

इसी तरह जबकि होंडा ने हाल ही में अपनी नई सिटी लॉन्च की है, कंपनी के अधिकारियों ने कहा कि अन्य मॉडलों के लिए बीएस6 फेज II के चलते अप्रैल से कीमतों में वृद्धि होगी। टाटा मोटर्स के लिए जिसने मंगलवार को अपने वाणिज्यिक वाहनों पर 5% तक की कीमतों में बढ़ोतरी की घोषणा की है। यात्री वाहन रेंज पहले ही फरवरी में बीएस6 फेज II में परिवर्तित हो चुकी है। टाटा मोटर्स के एक प्रवक्ता ने कहा कि इस विनियामक परिवर्तन से उत्पन्न लागत वृद्धि का हिस्सा आंशिक रूप से फरवरी में घोषित मूल्य वृद्धि (लगभग 1.2% वृद्धि) में पारित किया गया है और शेष भाग को अगली कीमत वृद्धि में पारित किया जा सकता है। कंपनी के एक प्रवक्ता ने कहा कि टाटा मोटर्स के अलावा अशोक लेलैंड भी कीमतों में बढ़ोतरी पर विचार कर रही है, हालांकि उसने अभी तक इस मामले पर कोई समयसीमा तय नहीं की है। 

इनके दाम रहेंगे स्थिर

लक्जरी कार कंपनियों के लिए मूल्य वृद्धि सबसे अधिक होगी, हालांकि इनमें से अधिकांश मॉडल पहले से ही आरडीई अनुपालन कर रहे हैं। मर्सिडीज बेंज इंडिया 1 अप्रैल से विदेशी मुद्रा और इनपुट लागत के कारण कीमतों में 5% तक की बढ़ोतरी कर रही है। लेक्सस जैसे अन्य वॉच मोड में हैं। लेक्सस इंडिया के प्रेसिडेंट नवीन सोनी ने कहा कि हमारे वाहन पहले से ही बीएस6 फेज II के अनुरूप हैं, इसलिए कीमतों में बढ़ोतरी नहीं होगी। हम विनिमय दर, सामग्री और शिपिंग लागत मुद्रास्फीति के संबंध में स्थिति की बारीकी से निगरानी कर रहे हैं और हम ग्राहक को किसी भी लागत हस्तांतरण को कम से कम करना चाहते हैं जब तक कि यह अनिवार्य न हो जाए।.

Latest Business News





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *