Fri. Apr 19th, 2024


palak ki sabji - India TV Hindi

Image Source : FREEPIK
palak ki sabji

कुछ लोग घर के बाहर खाना खाना ज्यादा पसंद करते हैं। ऐसे लोग हफ्ते में ज्यादातर रेस्टोरेंट में खाना खाते हैं, ऑनलाइन खाना मंगवाते हैं और स्ट्रीट फूड्स का सेवन करते हैं। लेकिन, ये तरीका सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकता है। जी हां, ऐसा इसलिए कि बाहरी खाने में मिलावट हो सकती है और साफ-सफाई की कमी हो सकती है। इसी वजह से आप फूड प्लाइजनिंग और पेट में इंफेक्शन जैसी बीमारियों के शिकार हो सकते हैं। ऐसी स्थिति में आपको घर के बाहर पालक जैसी चीजों की सब्जियों के सेवन से बचना चाहिए। क्यों जानते हैं।

घर के बाहर क्यों न खाएं पालक की सब्जी- Adulteration with palak ki sabji side effects in hindi

घर के बाहर पालक की सब्जी खाना आपके लिए खतरनाक हो सकता है। दरअसल, कई रेस्टोरेंट और स्ट्रीट फूड्स में पालक की जगह बरसीम घास (barsing grass) की मिलावट हो सकती है। ये घास जानवरों का चारा है और अगर इंसान इसे खाते हैं तो ये पाचन क्रिया को खराब कर सकता है। साथ ही अपच, गैस और दस्त का कारण बन सकता है।

barsing grass

Image Source : FREEPIK

barsing grass

झड़ते बालों के लिए ऐसे इस्तेमाल करें नारियल तेल, जानें और आजमाएं ये देसी उपाय

साथ ही पालक के नाम पर वीड्स या जंगली घास का इस्तेमाल भी किया जाता है। इसके अलावा कई जगहों पर पालक के साथ मूली के पत्ते, गोभी के पत्ते और अन्य चीजों के पत्तों की मिलावट हो सकती है। ये असल में आपके पेट के लिए नुकसानदेह हो सकते हैं। इसके अलावा घर के बाहर इन जगहों पर बनी पालक की सब्जियों में साफ-सफाई (palak ki sabji side effects in hindi) की कमी हो सकती है। इसमे छोटे-छोटे माइक्रोब्स और कीड़े-मकोड़े हो सकते हैं, जो कि सब्जी में साफ-सफाई की कमी के कारण आ गए हों। तो, इससे आपको कई बीमारियों का खतरा हो सकता है।

बहुत काम की है विटामिन डी से भरपूर ये सब्जी, हाई कोलेस्ट्रॉल वाले मरीजों के लिए है फायदेमंद

पालक की सब्जी बन सकती है कई बीमारियों का कारण-May cause many diseases

पालक की सब्जी कई बीमारियों का कारण बन सकती है। दरअसल, इस सब्जी की वजह से आपके पेट में कीड़े हो सकते हैं जो कि ब्रेन तक जा सकते हैं। इस सब्जी की वजह से पेट में इंफेक्शन, फूड प्वाइजनिंग और कई सारी स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। इस वजह से आप गंभीर रूप से बीमार पड़ सकते हैं। तो, इन तमाम चीजों से बचने के लिए घर के बाहर पालक की सब्जी खाने से बचें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *