Wed. Apr 24th, 2024


MS Dhoni vs Virat Kohli - India TV Hindi

Image Source : PTI/GETTY
MS Dhoni vs Virat Kohli

IND vs AUS 3rd ODI Match MS Dhoni vs Virat Kohli : भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज का तीसरा और आखिरी मुकाबला 22 मार्च को चेन्‍नई के चेपक स्‍टेडियम में खेला जाएगा। ये मैच इसलिए खास है, क्‍योंकि अभी तक जो दो मैच हुए हुए हैं, उसका पहला मैच जीतकर टीम इंडिया ने बढ़त बनाई थी, लेकिन दूसरे मैच में ऑस्‍ट्रेलिया ने शानदार वापसी करते हुए भारतीय टीम को दस विकेट से हराकर बराबरी कर ली। अब अगले मैच से ही तय होगा कि सीरीज किसके नाम रहेगी। टीम इंडिया इस साल एक भी वनडे सीरीज नहीं हारी है, लेकिन इस बार चुनौती ऑस्‍ट्रेलिया की है, इसलिए ये आसान नहीं होने वाली। इस बीच टीम इंडिया के पूर्व कप्‍तान विराट कोहली के निशाने पर एक बड़ा कीर्तिमान होने वाला है, जो एमएस धोनी के नाम पर है। लेकिन विराट कोहली भी बहुत ज्‍यादा पीछे नहीं हैं। अभी तक जो दो मैच हुए हैं, उसमें विराट कोहली का बल्‍ला उस तरह से नहीं बोला है, जिसके वे जाने और पहचाने जाते हैं। इसलिए उनके पास भी मौका होगा कि वे बड़ा स्‍कोर कर इस रिकॉर्ड को ध्‍वस्‍त करें। 

MS Dhoni

Image Source : GETTY

MS Dhoni

चेन्‍नई के चेपक स्‍टेडियम में एमएस धोनी ने बनाए  हैं वनडे में सबसे ज्‍यादा रन 

भारत बनाम ऑस्‍ट्रेलिया वनडे मुकाबला चेन्‍नई के चेपक स्‍टेडियम में खेला जाना है। यहां पर जिस खिलाड़ी ने सबसे ज्‍यादा रन बनाए हैं, वे एमएस धोनी हैं। एमएस धोनी अभी तक चेन्‍नई के चेपक स्‍टेडियम में छह वनडे मैचों की छह पारियों में 401 रन हैं। हालांकि एमएस धोनी के टीम इंडिया के अलावा यहां पर एशिया की टीम से भी वनडे मुकाबला खेला है। वहीं विराट कोहली केवल टीम इंडिया की ओर से ही खेले हैं। एमएस धोनी का इस मैदान पर सर्वाधिक स्‍कोर 139 रन नाबाद है। यहां पर उनके औसत की बात की जाए तो वो 100 से ज्‍यादा का है, वहीं एमएस धोनी ने यहां पर 101 से भी ज्‍यादा के स्‍ट्राइक रेट से रन बनाए हैं। इस मैदान पर उनके नाम दो शतक और एक अर्धशतक है। वहीं अगर विराट कोहली की बात की जाए तो विराट कोहली ने इस मैदान पर अभी तक सात मैचों में 283 रन बना चुके हैं। उनका यहां पर सर्वाधिक स्‍कोर 138 रन है, यानी एमएस धोनी से केवल एक कम। उधर उनका औसत यहां पर 40 से कुछ ज्‍यादा का है और स्‍ट्राइक रेट 87 से अधिक का है। लेकिन अगर विराट कोहली अगले यानी 22 मार्च के मुकाबले में 118 रन से ज्‍यादा की पारी खेल देते हैं तो इस मैदान पर सबसे ज्‍यादा रन बनाने के मामले में एमएस धोनी से आगे निकल जाएंगे। 118 रन कम से कम वनडे में तो उनके लिए कोई बड़ी बात नहीं है।

Virat Kohli

Image Source : AP

Virat Kohli

पहले दो मैचों में नहीं चला है विराट कोहली का बल्‍ला 
विराट कोहली के इस सीरीज में अब तक खेले गए मुकाबलों में प्रदर्शन की बात की जाए तो पहला मैच जो मुंबई के वानखेड़े में खेला गया था, उसमें नौ गेंद पर चार रन और दूसरे मैच जो विशाखपटनम में खेला गया और उसमें उनके बल्‍ले से 35 गेंद पर 31 रन की पारी आई थी। यानी एक भी बार वे 50 रनों का आंकड़ा पार नहीं कर पाए हैं। हालांकि भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच जो आखिरी टेस्‍ट मुकाबला खेला गया था, उसमें उनके बल्‍ले से शतक आया था। लेकिन उसके बाद वे दो छोटी पारियां खेल चुके हैं। लेकिन विराट कोहली के बल्‍ले को बहुत दिन तक खामोश रखना आसान नहीं है। वैसे भी जब सीरीज फंसी हुई है और विराट कोहली क्रीज पर हों तो वे मौके पर रन बनाने के लिए जाने ही जाते हैं। जहां आखिरी मैच में रोहित शर्मा की कप्‍तानी की परख और परीक्षा होगी, वहीं विराट कोहली से भी बड़ी पारी की उम्‍मीद की जानी चाहिए, ताकि टीम इंडिया इस मैच को आसानी से जीतकर सीरीज पर भी कब्‍जा कर सके। खैर देखना होगा कि टीम इंडिया आईपीएल 2023 से पहले अपने आखिरी मैच में किस तरह का प्रदर्शन करने में कायमाब होती है। 

Latest Cricket News





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *