Fri. Mar 29th, 2024


healthy drinks - India TV Hindi

Image Source : FREEPIK
healthy drinks

Chaitra navratri 2023: मौसम बदल रहा है। कभी धूप और गर्मी पड़ रही है तो, कभी बारिश। इसी बीच कल से चैत्र नवरात्रि शुरू होने जा रही है। इस दौरान लोग सात्विक भोजन का सेवन करते हैं। पर ध्यान देने वाली बात ये है कि लंबे समय तक फास्ट करने की वजह से आप डिहाइड्रेशन का शिकार हो सकते हैं। ऐसे में कुछ जूस और ड्रिंक्स आपको इस व्रत के दौरान शरीर में हाइड्रेशन बरकरार रखने में मदद कर सकते हैं। कैसे, जानते हैं। 

व्रत में पिएं ये 4 ड्रिंक्स-Healthy drinks for fasting in hindi

1. नारियल पानी पिएं-Coconut water

व्रत में नारियल पानी पीना आपको डिहाड्रेशन से बचाव में मदद कर सकता है। ये इलेक्ट्रोलाइट से भरपूर है जो कि शरीर में पानी की कमी को दूर करता है। इसके अलावा नारियल पानी में पोटैशियम, मैंगनीज, विटामिन सी, कैल्शियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो कि आपके शरीर को दोबारा से हाइड्रेट करने में मदद कर सकते हैं। 

coconut_water

Image Source : FREEPIK

coconut_water

चिया सीड्स से बनाएं ये स्क्रब, डेड सेल्स को साफ करने के साथ स्किन में लाएगा निखार

2. बेल का जूस पिएं-Bel juice

बेल का जूस या बेल का शरबत, व्रत के दौरान पीना शरीर को एनर्जी देने वाला हो सकता है। ये जूस आपके पाचन क्रिया को ठंडा रखता है, पेट को ठंडा रखता है और गर्मी में शरीर का पीएच बैलेंस रखता है। साथ ही ये व्रत के दौरान कब्ज की समस्या से भी बचाव में मददगार है। 

3. गुलकंद का शरबत पिएं-Gulkand Sharbat

गुलकंद का शरबत व्रत के दौरान पीना कई प्रकार से फायदेमंद है। गुलकंद पेट को ठंडा रखता है और पाचन क्रिया को सही करने में मदद करता है। इसके अलावा गुलकंद का शरबत शरीर को डिटॉक्स करने के साथ इसके काम काज को तेज करता है। 

शुगर के मरीज खाएं इस रंग का सेब, जानें लाल वाले की तुलना सेहत के लिए कैसे है ये ज्यादा फायदेमंद

4. अंगूर जूस पिएं-Grapes Juice

अंगूर जूस पीना, पेट के पीएच को बैलेंस करने के साथ डाइजेस्टिव एंजाइम्य को बढ़ावा देने में मददगार है। साथ ही ये व्रत के दौरान आपको एनर्जी देने और कई बीमारियों से बचाव में मददगार है। तो, व्रत में पानी की कमी से बचने के लिए आप इन ड्रिंक्स का सेवन कर सकते हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *