Fri. Mar 29th, 2024


chia_seeds_for_skin- India TV Hindi

Image Source : FREEPIK
chia_seeds_for_skin

Chia Seeds Skin Benefits: स्किन की कई समस्याओं को दूर करने में आप चिया सीड्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। दरअसल, चिया सीड्स में ओमेगा-3 फैटी एसिड, फाइबर और जिंक जैसे कई तत्व शामिल होते हैं, जो कि स्किन की क्लीनजिंग करने के साथ इसे मॉइस्चराइज करने में भी मदद करता है। लेकिन, आज हम आपके चिया सीड्स से स्क्रब बनाने की बात करेंगे जो कि स्किन के लिए भी कई प्रकार से फायदेमंद है। कैसे, जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

क्या चिया के बीज रोज चेहरे पर लगा सकते हैं? 

क्या चिया के बीज रोज चेहरे पर लगा सकते हैं, ये सवाल बहुत से लोग करते हैं। ऐसे में ध्यान देने वाली बात ये है कि ये बीज चेहरे के पीएच के साथ छेड़छाड़ नहीं करते जिस वजह से आप रोज चेहरे के लिए इसे इस्तेमाल कर सकते हैं। साथ ही ये बीज चेहरे के लिए कठोर भी नहीं हैं जिस वजह से स्किन के लिए इसका इस्तेमाल कई प्रकार से फायदेमंद है। 

शुगर के मरीज खाएं इस रंग का सेब, जानें लाल वाले की तुलना सेहत के लिए कैसे है ये ज्यादा फायदेमंद

चिया सीड्स से ऐसे बनाएं स्क्रब-Chia Seeds Scrub

चिया सीड्स से स्क्रब बनाने के लिए पहले इसे दरदरा करके पीस लें। अब इसमें ऊपर से गुलाब जल मिला लें। अब इसे अपने चेहरे पर लगाएं, हल्के हाथों से मसाज करें और थोड़ी देर इसे स्किन पर ऐसे ही छोड़ दें। फिर ठंडे पानी से धो लें। 

chia_seeds_benefits

Image Source : FREEPIK

chia_seeds_benefits

क्या हम रोजाना चेहरे पर फिटकरी लगा सकते हैं? जानें स्किन के लिए कितनी सही है ये आदत

स्किन के लिए चिया सीड के फायदे-Chia Seeds benefits 

स्किन के लिए चिया सीड के कई फायदे हैं। चिया सीड्स में विटामिन सी होता है जो कि एक्ने को कम करने में मदद करता है। साथ ही इसका जिंक त्वचा में कोलेजन बूस्ट करता है। इसके अलावा ये स्किन को हाइड्रेट करने के साथ इसे अंदर से चमकदार बनाने में मदद करता है। तो, इन तमाम कारणों से स्किन के लिए चिया सीड फायदेमंद है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *